Wormhole क्या है 1

वर्महोल (Wormhole) क्या है?

आपका इस वेबसाइट पर स्वागत है। आज आप यहां वार्म होल के बारे में जानेंगे कि वर्महोल के बारे में हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञों का क्या कहना है? वर्महोल का क्या सिद्धांत है और ये काम कैसे करता है? वर्महोल (Wormhole) क्या है? यह जानने से पहले आपको ब्लैक होल के बारे में अवश्य पढ़ना चाहिए।

वर्महोल (Wormhole) कई ब्रह्मांड के एक छोर को दुसरे छोर को एक दूसरे से इस प्रकार जोड़ता है कि लाखों प्रकाश वर्ष की दूरी को आप चाहे तो कुछ घंटों में ही तय कर सकते हैं। अगर मैं उदाहरण देकर समझाऊं तो मैं यह कह सकता हूं कि अगर आपको किसी एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाना हो तथा दूसरा स्थान इतना दूर है कि आपको वहां तक पहुंचने में 50 साल लग सकता है। तो वर्महोल (Wormhole) के सिद्धांत के अनुसार आप इस दूरी का सफर आप मात्र 2 से 3 सेकंड में वार्म होल के जरिए पूरा कर सकते हैं।

वर्महोल रिसर्च (Wormhole research)

दुनिया भर के वैज्ञानिक वार्म होल के बारे में अन्तरिक्ष में काफी जांच पड़ताल कर रहे हैं। माना जा रहा है कि वर्महोल इतने छोटे होते हैं की इसके अन्दर एक कड़ भी नहीं जा सकता। इसलिए वैज्ञानिक इस पर शोध कर रहे हैं कि वर्महोल (Wormhole) को ढूँढ कर उसको कुछ इस प्रकार से इतना बड़ा बनाया जाए। जिसके माध्यम से हम अंतरिक्ष में कुछ नई चीजों का अध्ययन कर सके तथा ब्रह्मांड में छुपे उन रहस्यों को जान सके तो आज तक हम नहीं जान पाए हैं।

कई वैज्ञानिकों का यह मानना है कि वार्म होल बनाना नामुमकिन है क्योंकि वर्गमूल बनाने के लिए हमें इतनी ज्यादा मात्रा में उर्जा चाहिए कि हम उतनी उर्जा को उत्पन्न नहीं कर सकते। वर्तमान समय में अगर पूरी दुनिया का उर्जा एक साथ लगा भी दिया जाए तो भी हम वॉर्म होल नहीं बना सकते।

wormhole in hindi 1

वैज्ञानिकों का मानना है कि वर्महोल (Wormhole) बनाने के लिए हमें एक पूरे सूर्य जितनी ऊर्जा चाहिए। इसलिए इतनी उर्जा का उत्पन्न करना वर्तमान में तो संभव नहीं है। लेकिन हो सकता है भविष्य में हम तकनीक के क्षेत्र में इतने आगे बढ़ जाए कि हम उतनी ऊर्जा का उत्पादन कर सके। क्योंकि इस दुनिया में कोई भी चीज असंभव नहीं है।

यहाँ पढ़े: हवाई जहाज के बारे में रोचक जानकारियां (Facts about Plane in Hindi)

तकनीक के क्षेत्र में बड़ा कदम

आज के समय में हम जो भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर सौ साल पहले उसकी कल्पना अगर कोई करता। तो लोग आपको पागल कहते और आप को डांट कर भगा देते। अगर आप फ़ोन के बारे में बात करते तो लोग आपको ये कहते कि तुम क्या बकवास कर रहे हो हजारों किलोमीटर दूर व्यक्ति एक दूसरे से कैसे बात कर सकता है? लेकिन आज के समय में देखा जाए तो यह एक आम बात है।

उसी प्रकार धीरे-धीरे हम न जाने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इतनी आगे बढ़ चुके हैं कि आज हमारे पास हवाई जहाज है, मोबाइल फोन है, टेलीविजन है, मोटर गाड़ी इत्यादि है। इसलिए यह कहना गलत होगा कि आज जो हमारी कल्पना है वो गलत है। हम आगे चलकर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में वह काम कर सकते हैं जो आज के समय में भले ही असंभव है।

वर्महोल (Wormhole) की जानकारी कैसी लगी?

आपको यह जानकारी कैसी लगी कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों और अपने परिवार के लोगों के साथ जरूर शेयर करिए। आशा करता हूं कि मैं आगे भी इसी तरह के जानकारी आपके साथ शेयर करूंगा।

thescouts logo Roshni

बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *