HomeTechnologyInternetDigiLocker क्या है कैसे करें इस्तेमाल और कितना सुरक्षित है?

DigiLocker क्या है कैसे करें इस्तेमाल और कितना सुरक्षित है?

डिजीलॉकर एक वर्चुअल लॉकर है जुलाई 2015 में पीएम मोदी ने इसे लांच किया था इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के कारण सरकार ने सबकुछ digital कर दिया है प्रधानमंत्री ने Digital india की एक क्रांति चला दी है। सरकार द्वारा हर चीज़ जाहे वो कोई सरकारी योजना हो चाहे बैंक का payment सब डिजिटल किया जा रहा है।डिजीलॉकर का उपयोग आप अपने Dacument को Online स्टोर करने के लिए कर सकते है। आज हम आपको डिजिलॉकर (DigiLocker) के बारे में बतानें जा रहे है।

डिजिलॉकर (DigiLocker) क्या है?

डिजिलॉकर (DigiLocker) भारत सरकार की Digital India की एक पहल है। डिजिलॉकर (DigiLocker) आपको वह सुविधा है, जिसके तहत आप अपने सारे डॉक्यूमेंटस को ऑनलाइन अपने मोबाइल एप्लीकेशन पर सेव (save) कर सकते है.और डिजिलॉकर (DigiLocker) के माध्यम से आधार नंबर इंटर कर डॉक्यूमेंटस डाउनलोड भी कर सकते हैं।

जैसे आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेन्स, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन पेपर,इन्सुरेंस पालिसी आदि कई प्रकार के डॉक्यूमेंटस डाउनलोड कर सकते है भारत सरकार ने सॉफ्ट कॉपी को भी उतनी ही मान्यता दी है जितनी एक हार्ड कॉपी को मिलती है। मतलब अब आप अपने फ़ोन (phone) में आईडी प्रूफ दिखा सकते है यह पूरी तरह ओरिजनल आईडी की तरह मान्य होगा।

डिजिलॉकर (DigiLocker) कितना सुरक्षित है

अगर हम DigiLocker की सुरक्षा (Securty) की बात करें तो डिजिलॉकर (DigiLocker) उतना ही सुरक्षित है जितना की हमारा बैंक एकाउंट (Bank account) सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें – जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) घर बैठे कैसे बनाये |

कैसे बनाएं डिजिलॉकर (DigiLocker) एकाउंट (account)

Steps 1:  सबसे पहले आपको  digitallocker.gov.in पर जाएं।  इतना करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डालें डिजीलॉकर (DigiLocker) रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) भेजेगा जिसे OTP वाले बॉक्स में डालें ।अब यूजर नेम और पासवर्ड बनाएं| जिसके लिए आपको कुछ पर्सनल जानकारी जैसे – आपका पूरा नाम, आप की जन्म की तारीख, आपका जेंडर और ईमेल आईडी भरना होगा। जिसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। यह सभी प्रकिया करने के बाद आप सफलतापूर्वक डिजिलॉकर मे अपना Account बना लेते है। इसके पश्चात आपको अपने डिजीलॉकर अकाउंट में लॉगिन करने के लिए एक सिक्योरिटी पिन का भी सेट अप करना होगा। जो भी आपको रखना हो वह आप रख सकते हैं।

और सबमिट करें।जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करते हैं। आपका अकाउंट डिजिलॉकर पर बन जाएगा। और आप इस अकाउंट का उपयोग डिजिलॉकर मोबाइल ऐप्प अथवा वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। और डिजिलॉकर अकाउंट पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड एवं उपलब्ध डॉक्यूमेंट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।जैसे ही आप अपना अकाउंट बना लेते है, तो आपको डिजीलाकर पर कुछ स्पेस मिल जाता है। जहाँ पर आप अपने डॉक्यूमेंट को अलग अलग फाइल में रख सकते है जैसे image, pdf, word file आदि।

Steps 2: अब आप डिजिलॉकर (DigiLocker) में sign in करें।

आप अपने User id और Password से लॉग इन करें।

Steps 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा ।

डिजिलॉकर (DigiLocker)में डॉक्यूमेंट कैसे सेव करें?

Documents Upload करने के लिए Upload Documents पर क्लिक करें इसके बाद आपके स्क्रीन पर Upload का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करके आप अपना Documents Upload कर सकते हैं। यहां से आप अपनी 10वीं, 12वीं की मार्कशीट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्युमेंट सेव कर सकते हैं आप फोल्डर बना कर भी डॉक्युमेंट अपलोड कर सकते है।

डिजिलॉकर(DigiLocker) से किस प्रकार की मदद मिलती है

डिजिलॉकर (DigiLocker) की मदत से कागजी Documents का उपयोग कम हो गया है डिजिलॉकर की मदत से हम अपनी सभी जरूरी कागजात को सुरक्षित रख सकते है एवं इसका उपयोग हम कही भी सरकारी या गैर सरकारी जगहों पर कर सकते है ।सुरक्षा के लिहाज से डीजी लॉकर नेट बैंकिंग और बैंक अकाउंट जितना ही सुरक्षित है।

अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

WhatsApp पर Live Train Status or PNR Information?

क्या आपको पता है अपने देश में 12,617 Trains करीब 23 मिलियन पैसेंजर्स को रोजाना उनके अपने मंजिल तक पहुंचते हैं | मैं या आप...

Admob Kya Hai | What is Google Admob?

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट हम जानेंगे की admob kya hai | what is admob in hindi . अगर आप ब्लॉगर है तो आपने बहुत सी Ad Network के बारे...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

वडोदरा शहर की संस्कृति और इतिहास ? जानिए

सोच कर बताइए कि जिस शहर में आप रहते...

OPD क्या है? और OPD Full Form होता क्या है?

क्या आप जानते है OPD क्या है और OPD...

Mobile से जाने Traffic – How do I see Real Time Traffic on Map

दोस्तों इस लेख को पूरी तरह से पढ़ने के...

जानिए: रात का खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नही सोना चाहिए?

दोस्तों आप ने अक्सर डॉक्टर को या आम आदमी...

McDonald’s Success Story in Hindi

दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं -...

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

Computer आज के जमाने में Use होने वाली सबसे...

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips: Hello दोस्तों, अगर...