HomeComputerकंप्यूटर में VLSI क्या है? Very Large Scale Integration Kya hai Hindi

कंप्यूटर में VLSI क्या है? Very Large Scale Integration Kya hai Hindi

दोस्तों आज हम एक इलेक्ट्रॉनिक से सम्बंधित टॉपिक कवर करने वाले जो की हमारे Daily Live के use होने लगभग लगभग सारे डिवाइस में इसका उपयोग होना ही है। जिसका नाम है “VLSI” – VLSI Stands For very Large Scale integration  तो आइये देखते है हम आज क्या क्या सीखते है

What is VLSI and its advantages – वीएलएसआइ क्या है और इसकी विशेषता क्या है ?

VLSI एक प्रकार का IC Chip होती है जिसमें Millions के संख्याओं में transistor एक Single chip के अंदर लगे होते हैं इस प्रकार के IC Circuit Chip को हम VLSI बोलते हैं।

इस टेक्नोलॉजी की शुरुआत 1970 के दशक में शुरू हो गया था जब संपूर्ण रुप से MOS IC का उपयोग होने लगा था जिसका उपयोग करके हमारे दूरसंचार और प्रौद्योगिकी में बहुत मदद मिल रही थी।

VLSI Technology आने से पहले जो हमारे ऐसे IC होते थे वह बहुत ही सीमित कार्य कर सकते थे। कहने का मतलब यह है कि वह कोई सीमित फंक्शन ही परफॉर्म कर पाते थे। लेकिन इस तकनीक के आ जाने से हमारे IC बहुत ही तेज और अच्छे काम करने लगे।

जरूर पढ़े: भविष्य में होने वाले बदलाव (Facts About Future)

What Is VLSI Designing – VLSI का डिजाइनिंग क्या कैसे होता है ?

जैसा की हम जान गए है यह एक प्रकार सर्किट है तो जाहिर सी बात है इसको तैयार करने के लिए इसका सबसे पहले एक डिजाइनिंग यानि इसका स्ट्रक्चर तैयार करना पड़ेगा जो की इसके इंजीनियर द्वारा होता है।

Basically इस आर्टिकल में इसके डिजाइनिंग से सम्बंधित तीन टॉपिक कवर करने वाले है।

  1. Logic Design
  2. Circuit Design
  3. Physical Design

Logic Design :- इस डिजाइनिंग स्टेप में सर्किट की Control Flow, इंस्ट्रक्शन widths, Register allocation, Arithmetic Operations और Logic Operations का Representation तैयार किया जाता है। इस डिज़ाइन को ही RTL(Register Transfer Level) लेवल का डिज़ाइन बोलते है।

Circuit Design :- इस स्टेप में सर्किट का डिज़ाइन तैयार लॉजिक डिज़ाइन के आधार पर इसमें लॉजिक डिज़ाइन की गति और शक्ति की आवश्यकता को ध्यान में रख कर Boolean expressions को सर्किट Convert किया जाता है। यह डिज़ाइन आमतौर पर सर्किट डायग्राम को डिटेल्ड में दर्शाता है और इसमें हम सर्किट के एलिमेंट्स को दिखाते है जो सेल्स,माक्रोस,गेट्स,ट्रांज़िटर्स ये सब आते है।

Physical Design :- इस स्टेप में सर्किट का जियोमेट्रिक रिप्रजेंटेशन होता है जैसे की इसका layout और लेआउट depend करता है डिजाइनिंग के नियम पर।

What is VLSI in Computer – कंप्यूटर में VLSI क्या है ?

हम लोग VLSI के बारे में जान गए है अब इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में कहा होता है ये जानना बेहद जरुरी है तो दोस्तों आपको पता है कंप्यूटर भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है इसमें भी बहुत से IC, Chip, Circuits, लगे होते है। जिसमे हमारा RAM हुआ ROM यहाँ तक की हमारा प्रोसेसर भी एक VLSI का उदाहरण है।

VLSI Used in Which Generation of Computer – VLSI का इस्तेमाल कंप्यूटर के किस जनरेशन से शुरू हुआ।

VLSI टाइप्स सर्किट का इस्तेमाल लगभग कंप्यूटर के चौथी पीढ़ी से सुरु हो गया था। जिसमे एक सिंगल चिप में उस समय 5000+ ट्रांज़िटर्स और अन्य सर्किट एक साथ जुड़े थे। जिसके फलस्वरूप चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर को माइक्रो कंप्यूटर में हम तब्दील कर पाए।

आपको वैरी लार्ज स्केल इंटीग्रेशन टॉपिक पर हमारा यह छोटा सा लेख कैसा लगा और क्या क्या इस से रिलेटेड आप जानना या पूछना चाहते है आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताये।

आपके कीमती समय के लिए आपका सुक्रिया !!

अनिल कुमार
अनिल कुमार
नमस्कार दोस्तों,  सबसे पहले तो मै आपका स्वागत करता हूँ| मैं अनिल कुमार, thescouts.org.in का Founder हूँ| मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है| हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की जिस विषय पर हम बात करे उस विषय पर आपको पूरी जानकारी दे सके|

Related Articles

कंप्यूटर क्या है | Computer Basics in Hindi

कंप्यूटर को जाने , कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है । वैसे तो भारत में कंप्यूटर का...

कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है – LAN, MAN, WAN नेटवर्क क्या है

दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे Network के बारे में Computer Network क्या है? नेटवर्क कितने प्रकार के होते है? इसका उपयोग इसकी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

OS Operating System क्या है ? OS की सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों,कैसे हैं आप सब मुझे उम्मीद है आप...

DigiLocker क्या है कैसे करें इस्तेमाल और कितना सुरक्षित है?

डिजीलॉकर एक वर्चुअल लॉकर है जुलाई 2015 में पीएम...

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips: Hello दोस्तों, अगर...

क्या पृथ्वी को एलियन से खतरा है?

इस ब्रम्हांड में हम इंसान यह मानते हैं कि...

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों आपको को पता है कि जो भी आज...

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं? WordPress में स्कीमा मार्कअप कैसे Add करें

Hello friends, आज में फिर हाज़िर हूँ WordPress SEO से सम्बंधित एक...

Google AdSense क्या है | और कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट...