HomeHealth & Fitnessजल्दी मोटा होने का 1 आसान उपाय 10 दिन में फर्क देखे(...

जल्दी मोटा होने का 1 आसान उपाय 10 दिन में फर्क देखे( Vajan badhane ka ghrelu upaay)

आज का पोस्ट उनके लिए लिख रहा हु जो अपने दुबले और कमजोर शरीर को लेकर परेशान या चिंतित है और तरह तरह के उपाय कर रहे है जिससे उनका वजन जल्दी से बढ़ जाये पर कोई फायदा नही दिख रहा | कमजोर शरीर के बारे में बात करे तो जहा यह एक तरफ आपके पर्सनालिटी को चुराता है तो वही दूसरी तरफ आपको किसी काम के प्रति कम छमता वाला बताता है और इसी वजह से लोग अपने वजन को झट से बढ़ाना चाहते है जिसके लिए तमाम चीजे खाते है और दवाईया भी लेते है पर हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है जिससे कयियो को फायदा हुआ है और इस उपाय का फर्क भी 10 दिन में दिखने लगता है।

हमारे शरीर का विकास तब रुक जाता है जब हमारे शरीर में हार्मोन्स की कमी हो जाती है, भोजन सही समय से नही मिल पाता है , हम आलस्य ज्यादा करने लगते है और भी बहुत से कारण है जिससे हम दुबले पतले होते है।

जल्दी मोटा होने का उपाय -(vajan badhane ka ghrelu upaay)

अब आपको बस इतना सा करना है जिससे भोजन शरीर को लगे और उचित आवश्यक उर्जा भोजन से मिले इसके लिए भोजन का अच्छा और प्रोटीन से युक्त होना चाहिए और आपका पाचन क्रिया भी मजबूत हो | इसके लिए हम निचे उपाय बता रहे है।

आप रोजाना रात को काला चना , सोयाबीन के दाने ,किसमिस,मोमफली का दाना उपयुक्त मात्रा में मिलाकर और पानी में भिगोकर रख दे इसके बाद सुबह उठकर हल्का दौड़ लगाए जिससे आपको मेहनत का एहसास हो , दौड़ पूरा हो जाने के 15 मिनट बाद भिगो कर रखे चने और इसके साथ के सभी चीजो को खा ले भर पेट । इसके बाद आप दिन में 3 बार भोजन करे और फिर से साम को हल्का मेहनत कर अंडा या दूध ले । अगर आप दूध लेते है तो उसके साथ दो पके केले खा ले जिससे आपको अच्छी उर्जा मिल जाएगी । इसके बाद रात को भोजन कर के 1 घंटे बाद सोये।

यह भी पढ़े – शरीर बनाने का उपाय -dubla sharir ka karan aur sharir bannane ka upay

ऐसा आप 10 दिन लगातार करते है तो देखेंगे की आपका वजन बढ़ता जरुर दिखाई देगा और एक महीने लगातार कर देने पर आपका वजन तेजी से बढ़ जायेगा और आपकी शरीर स्वस्थ और सुडौल बन जाएगी।

अंत में आप को एक सलाह दूंगा की बहुत से लोग दवाईया लेते है वजन बढाने के लिए यह कुछ हद तक ठीक भी है और कुछ हद तक गलत क्योकि कुछ हमने ऐसे लोगो को देखा है जो दवाई का सेवन किये और मोटे तो हो गये पर उनकी मोटाई ऐसी हो गयी जो किसी काम की नही इसके उलट आप को हलके प्रोटीन पाउडर ले सकते है दूध के साथ और जिम या दौड़ जैसी मेहनत करे अगर आप बिना मेहनत के हाई प्रोटीन लेते है तो फिर आपके साथ वही समस्या होगी जो मोटे लोग पतले होने की कामना करते है।

हम उम्मीद करते है की यह जल्दी से मोटा होने का उपाय आपको पसंद आया होगा या उन लोगो के प्रशन का उत्तर मिल गया होगा जो यह पूछते है की मोटा होने के लिए क्या खाए  लगे तो आप अपने संबंधियों के साथ शेयर करे।

अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय (Home remedy to remove pimples)

किशोर या युवावस्था में पहुंचते ही चेहरे में दाग धब्बा और मुहासे अपना प्रकोप दिखने लगते है ये आम बात है। ये सब हार्मोन्स...

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें

सिर के दर्द को यदि रोग समझते है तो ये रोग नही  है बल्की ये शरीर के दूसरे अंगो की  क्रियाये सुचारु रूप से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

About GPS (Global Positioning System) in Hindi

देखा जाए तो आज के समय में GPS का...

Android Phone Ko Root Kaise Kare | How to Root Android Phone Without PC

आप अपने मोबाइल फ़ोन को बिना कंप्यूटर के Root कर...

Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare? Google Rich Snippet ke Liye

Google, Bing & Yahoo! बहुत लोकप्रिय search engine है....

pm kisan samman nidhi yojana क्या है | योजना का लाभ कैसे होगा?

2019 का अंतरिम बजट साथ में दो नई योजनाएं...

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्या है| और यह कैसे काम करते है?

यदि आप 18 साल या उससे अधिक के होंगे...

हर सुबह अपने आप से ये 5 बाते कहें

कलाम साहब कहते थे सपने वो नहीं होते जब...

TRP क्या है? Television Ratings Point पूरी जानकारी-2021

आइये तो हम जानते है TRP क्या है? घर...