TV TRP क्या है 1

TRP क्या है? Television Ratings Point पूरी जानकारी-2021

आइये तो हम जानते है TRP क्या है? घर में कोई comedy serials देखना पसंद करता है कोई cricket, तो कोई action movie देखना पसंद करता है इसी तरह जब हमारे घर में ही सब लोग अलग-अलग serials और channel देखना पसंद करता है उसी तरह ये सबके घर में होता है इसलिए Tv Channels की popularity का पता लगाने के लिए और कौनसा channel या serial कितना popular चल रहा है ये सब जानने के लिए TRP बनाया गया है।

TRP क्या है TRP Full Form?

trp क्या है? TRP का FULL FORM होता है Television Ratings Point. इससे हम ये पता लगाते है की कौनसा channel या serial कितनी देर और कितना ज्यादा देखा जा रहा है और किस उम्र के लोग सबसे ज्यादा देख रहे है और कौनसे Gender के लोग सबसे ज्यादा देख रहे है ये सब पता लगा कर ही TRP के बारे में जाना जाता है।

Channel या Serial की TRP का कैसे पता लगाते है?

TRP क्या है ये हम उपर पढ़ कर जान चुके है हम सब यही सोचते है की ये कैसे पता चलता है की कौनसा serial या channel सबसे ज्यादा देखा जा रहा है और कौनसे age या gender के लोग सबसे ज्यादा देख रहे है और कौनसे area में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है (trp क्या है?)ये सारी information इन्हें कहा से पता चलती है इन्हें ये सारी जानकारी broadcast Audience Research Council India के द्वारा मिलती है जो की सभी channels के ऊपर Department बनाया गया है।

हम किसी भी channels पर कोई भी प्रोग्राम देखते है तो वो किसी न किसी माध्यम से देखा जाता है जैसे की DTH, Cabel या Internet के द्वारा देखते है ये सब अपनी सारी जानकारी और डाटा broadcast audience research Council India को भेज देते है जिससे channel का TRP का पता लगता है।

जिस तरह किसी भी website या youtube channel का analytic system होता है (trp क्या है)जिससे हम ये पता लगा सकते है visitors कहाँ से आये है Desktop या Mobile और हमारे कौनसे Page या video पर सबसे अधिक visitors आये है उसी तरह channel और serials का भी analytics होता है।

People Meter का क्या उपयोग है TRP में ?

People Meter एक तरह का device होता है जो की कुछ Selected घरो पर BARC के द्वारा लगाया जाता है BARC घरो को category के अनुसार सेलेक्ट करती है की घर में कितने लोग Educated है और घर में किस तरह की सुविधा है
जैसे –
a. Electricity Connection
b. Ceiling Fan
c. Lpg Stove
d. Two-Wheeler
e. Colour Tv
f. Refrigerator
g. Washing Machine
h. Personal Computer/Laptop
i. Car/Jeep/Van
j. Air Conditioner
k. Agriculture Land

ये भी पढ़ें-

ये सब देख कर ही BARC अपना device उन घरो में लगाती है BARC के साथ लगभग 90% channels ने Tied Up कर रखा है BARC इस तरह काम करता है की जो भी channel हमारे घर तक satelite के द्वारा DTH या DISH TV तक आती है ये उस channel की audio में watermarking करते है जैसे की हम किसी फोटो में Watermarking कर लेते है उसी तरह ये channel के बीच-बीच में watermarking लगा देते है जिससे human के कानो से नहीं सुना जा सकता है पर device इसे अच्छे से सुन्न सकता है उससे ये पता लगाते है की कौनसे घर में कौनसा channel कितनी देर से चल रहा है।

किन्तु अगर वो घर में रह रहे लोग चाहे तो उस Data को ख़राब भी कर सकते है अगर tv चालू रख कर छोड़ दे तो पर BARC ने बहुत सारे घर में ये device लगा रखा होता है (trp क्या है?)इसलिए BARC कभी भी किसी भी घर का डाटा ले लेती है किसी एक घर का फिक्स नही होता ये मीटर बहुत से घरो में लगा होता है जिससे ये डाटा collect करके detect करते है जिसे BAR-O-meter कहते है ये लगभग 5 लाख घरो में लगा है।

अलग-अलग State के city के घरो में अगर ये लोग कुछ गलत करते है जैसे एक ही channel को पुरे दिन लगा कर रखते है तो BARC सब ध्यान रखती है और उस घर से Bar-O-meter को हटा देतीं है और उस घर को Penalized कर देती है अब जिस तरह technology बढ रही है अब setup box के अन्दर ही सब setup किया जा रहा है जिससे सभी घर का data मिल सके और अच्छे से popularity detect की जा सके और TRP का पता लगाया जा सके, BARC अब सब setup box company के साथ sign कर रही है (trp क्या है?)जिससे real और exact data आ सके।

यदि आपको Channels की Popularity जानना है तो आप BARC site पर जा सकते है इस वेबसाइट पर आपको trp की साप्ताहिक जानकारी प्राप होगी।

TRP का क्या महत्त्व है T.V. Channels की income में ?

TRP क्या है? ये हम ऊपर पढ चुके है आइये तो हम जानते है की TRP का क्या महत्त्व है channels की income के लिए, TRP की Full Form Television Rating Point होती है(trp क्या है?) जैसा की आप जानते है की हर घर में tv देखी जाती है जब भी हम किसी भी channel पर serial या समाचार देखते है तब उस channel के बीच में हर थोड़ी देर से Advertisement आता है आपने ये सोचा नहीं कभी ये हर थोड़ी में अलग-अलग company का विज्ञापन क्यों आता है।

क्योंकि किसी भी channel की main income इन्ही विज्ञापन के द्वारा होती है और इन्ही से उनके channel के सभी लोगो को सैलरी दी जाती है किसी भी channel की income उसकी Popularity और TRP पर निर्भर करती है अगर किसी channel की TRP और popularity कम होगी तो उस channel की income भी कम होगी और अगर सीधा देखा जाये तो channel की TRP और Popularity ही उसके लिए सब कुछ होती है।

ताज़ा आकड़े date-14-11-2021 के आनुसार साप्ताहिक Top 10 Channels – India TRP की सूचि कुछ इस प्रकार है।

Top 10 Channels – All India

VIEW ASTable View Image
RANKCHANNELSWEEKLY AMA’000 {AVG.}
1Sun TV3226.18
2STAR Sports 1 Hindi2832.51
3STAR Plus2504.93
4STAR Maa2471.82
5STAR Utsav2178.78
6STAR Vijay1726.76
7Colors1671.76
8SONY SAB1628.31
9Zee TV1520.1
10Zee Telugu1477.23

आपने जो भी ऊपर list देखी है ये वही channels है जिनकी popularity और TRP सबसे अधिक है(trp क्या है?) कुछ channels इनमे से free है जिसकी वजह से इनकी popularity और TRP ज्यादा है क्यूंकि इन channels को ज्यादा लोग देखते है।

जैसे आपने देखा होगा की STAR Plus पर आने वाला serial YEH HAI MOHABBATEIN, SONY channel पर आने वाला show THE KAPIL SHARMA SHOW और KAUN BANEGA CROREPATI, COLORS पर आने वाला show BIG BOSS ये सब वो serials है जो सबसे ज्यादा popular और TRP वाले है और हम जब भी ये serials देख रहे होते है इनके बीच में जो भी Advertisement आता है उन सारी companies को ज्यादा पैसे pay करने पड़ते है उनके मुकाबले जिन serials की TRP कम होती है और उनके बीच में जो Advertisement आते है

इन सब serials के बीच में Advertisement लाने के लिए companies को ज्यादा paise pay करना पड़ता है क्यूंकि ये वो serials है (trp क्या है?)जिन्हें बहुत ज्यादा लोग देखते है और जिससे इन channels की popularity और TRP ज्यादा होती है जिससे comapnies के product ज्यादा लोगो तक पहुचते है और उन company को advertisement से ज्यादा profit होता है।

इसलिए ही TRP का बहुत अधिक महत्त्व है channels की income के लिए, TRP ही सभी channels की income Decide करती है।

thescouts logo Roshni

बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *