HomeHealth & Fitnessसिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक...

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें

सिर के दर्द को यदि रोग समझते है तो ये रोग नही  है बल्की ये शरीर के दूसरे अंगो की  क्रियाये सुचारु रूप से न हो पाने से सर दर्द होने लगता है वैज्ञानिक भाषा में नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्या है । साधारण भाषा मे कहे तो ये केवल लक्षण है दुसरे मर्ज के, जैसे- पेट  मे गेस से लेकर ब्रेन ट्यूमर तक । सिर का दर्द ,सिर के किसी भी हिस्से मे हो सकता है । ये सिर के किसी एक बिंदू से सुरु होकर किसी भी बिंदू तक हो सकता है या किसी निस्चित स्थान पर हो सकता है ।कभी कभी तो  सिर का दर्द शुरु होकर गर्दन ओर पीठ मे भी दर्द उत्पन्न कर देता है।

सभी प्रकार का सर दर्द में हमें डॉक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं होती है। इसके लिए हमें जानना है हमारा सिर दर्द किस प्रकार का है।

 

प्राइमरी सिरदर्द-

इस प्रकार के सिर दर्द में बिना किसी बीमारी व चिकित्सा के लिए हमारा सर दर्द होने लगता है जैसे टेंशन के कारण दर्द होना, माइग्रेन के कारण दर्द होना प्राइमरी सर दर्द कहलाते हैं।

सेकेंडरी सिर दर्द-

वह  जो किसी बीमारी के कारण हमारे  सिर में दर्द उत्पन्न कर रहा हो सेकेंडरी सर दर्द कहलाता है जैसे किस इंफेक्शन के कारण हमारे सर में उत्पन्न  हो जाना, हैंगओवर के कारण, चोट लग जाने के कारण सर में दर्द हो जाना आदि।

सिर दर्द होने के कारण

यदि सर दर्द के कारण देखे जाए तो अनगिनत है  फिर भी कुछ कारण इस प्रकार है।

  1. तनाव के कारण
  2. मानसिक चिंता के कारण
  3. सिर में चोट लगने से
  4. किसी दूसरे रोग के कारण
  5. ज्यादा शोरगुल के कारण
  6. तेज सर्दी खांसी हो जाने के कारण
  7. मौसम में तेजी से बदलाव हो जाने के कारण
  8. तेज बुखार हो जाने के कारण
  9. थकावट हो जाने के कारण
  10. ज्यादा जागने के कारण
  11. धूल मिट्टी से एलर्जी के कारण
  12. मांसपेशियों की कमजोरी के कारण
  13. पेट में कब्ज या गैस होने के कारण
  14. स्त्रियों में हारमोंस के बदलाव के कारण
  15. मासिक धर्म में अनियमितता के कारण
  16. शरीर को पूर्ण आहार ना मिल पाने के कारण

सिर दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय

सिर दर्द का इलाज कराने से बेहतर है कि आप घरेलू दवाइयों का उपयोग करें क्योंकि सिर दर्द में बाहरी दवाइयों का बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट पड़ता है और घरेलू दवाइयों से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है कुछ विशेष परिस्थितियों में ही केवल  एलोपैथिक दवाई करवाएं।

1. पिपरमिंट (मेंथॉल ऑयल,Menthol oil)

Screenshot 2021 11 27 at 20 22 26 Buy Naturoman Pepper Mint Mentha Piperita Pure and Natural Essential Oil Therapeutic Gr... 1

सर दर्द को ठीक करने के लिए पिपरमिंट का तेल सबसे बेहतर उपाय है  पिपरमेंट में मेंथॉल होता है जो रक्त वाहिकाओं को खोल देता है जिसमें रक्त प्रवाहित होने लगता है और ठंडक प्रदान करता है यह सबसे बेहतर उपाय है घर में सर दर्द को ठीक करने का।

ये भी पढ़ें- पिंपल हटाने का घरेलू उपाय

उपयोग करने का तरीका

सर्वप्रथम पिपरमेंट के तेल की 2 – 4 बूंदें एक चम्मच में डालें फिर उसमें 5-6 बूंदें नारियल के तेल और 2-4 बूंद पानी के डालें और इसे मिश्रित कर ले मिश्रित करने के पश्चात मस्तक व सिर में इस तेल से मसाज करें या सिर्फ लगाकर ही छोड़ दें इससे जल्द आराम मिलेगा। आप चाहें अभी घर बैठे मंगवा सकते हैं

 

2.ठंडा और गर्म सिकाई से सिरदर्द में राहत

sar me dard ka ilaj in hindi

कई बार हमने देखा  जब मौसम ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा हो जाता है तो उसका असर हमारे सिर पर पड़ता है और सिर दर्द होने लगता है तो उस परिस्थिति में हमें किसी दवाई को खाने की जरूरत नहीं है उस वक्त में ठंडी या गर्म सिकाई करनी चाहिए।

* गर्मी के मौसम में

यदि  ज्यादा गर्मी के मौसम में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है हमारे और सर दर्द को दूर करता है होने लगता है

उपयोग करने का तरीका

बर्फ के टुकड़ों को आइसबैग में भरकर मस्तक और सिर पर 10-15 मिनट रखना चाहिए रक्त का प्रवाह सामान्य हो जाता है और राहत मिलती है यदि आइसबैग उपलब्ध ना हो तब कपड़े या किसी पॉलीथिन का प्रयोग भी कर सकते हैं इससे तुरंत राहत मिलेगी

* सर्दियों के मौसम में

सर्दियों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और सर दर्द होने लगता है

उपयोग करने का तरीका

हॉट वाटर बैग में गर्म पानी भर कर उससे 10-15 मिनट सिकाई करनी चाहिए यदि हॉट वाटर बैग न हो तब गर्म पानी में टावल भिगोये फिर निचोड़ कर सिकाई करे। यह बहुत ही असरदार तरीका है ।

3. काफी दिलाये सिर दर्द में राहत

 

sar me dard ka ilaj in hindi 1

कॉफ़ी का प्रयोग कई घरों में किया जाता है इसका सेवन हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है कॉफ़ी से मानसिक तनाव और थकान दूर होती है इसमें मौजूद कैफीन के अलावा विटामिन B ,मैग्नीशियम,मैंगनीज,पोटेशियम और फास्फोरस सर दर्द से राहत तुरंत दिलाने का कार्य करती है साथ ही ऊर्जा भी प्रदान करते है।

उपयोग करने का तरीका

कॉफी को आधा से एक चम्मच निश्चित मात्रा में उपयोग करें एक कप कॉफी 3 – 4 घंटो के अंतराल पर पि सकते है ज्यादा उपयोग करने से सिर में दर्द बढ़ सकता है।

4.तुलसी का तेल से सिर दर्द मेंआराम

का तेल

तुलसी के पौधे को दैविक एवं औषधीय गुणों के रूप में जाना जाता है ये आयरन ,कैल्शियम ,मैग्नीशियम ,पोटेशियम और विटामिन A का स्रोत है इसका तेल खांसी,कब्ज,अपच ,तनाव ,अकड़न और सिर दर्द को दूर करने का कार्य करता है।

उपयोग करने का तरीका-

दो बूँद तुलसी के तेल को एक चम्मच नारियल के तेल में मिलकर उस मिश्रित तेल से हल्के हाथों सर की मसाज करें इससे सिर के दर्द में जल्द आराम मिलेगा । यदि बाजार में  उपलब्ध न हो तब घर बैठे मंगवाने

यदि सिर में सामान्य दर्द हो रहा हो ये नुस्खे जरूर प्रयोग करे और यदि समस्या गंभीर हो तो डॉक्टर से तुरंत सलाह ले ये जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ हरे रंग के बटन की सहायता से शेयर करे और अपने अनुभव को हमारे साथ जरूर शेयर करे कमेंट के जरिये ताकि हम ये जानकारी सभी तक पंहुचा सके

रोशनी श्रीवास्तव
रोशनी श्रीवास्तव
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: roshni@dcialish.com

Related Articles

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय (Home remedy to remove pimples)

किशोर या युवावस्था में पहुंचते ही चेहरे में दाग धब्बा और मुहासे अपना प्रकोप दिखने लगते है ये आम बात है। ये सब हार्मोन्स...

OPD क्या है? और OPD Full Form होता क्या है?

क्या आप जानते है OPD क्या है और OPD Full Form होता क्या है? OPD का क्या उपयोग है आज इन सब सवालों के...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों आपको को पता है कि जो भी आज...

Low Earning Blog – Blogging Facts – in Hindi

कृपया ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले ये बात जान...

ब्लैक नाइट सैटेलाइट(Black Knight Satellite in Hindi)

अगर देखा जाए तो इस दुनिया में न जाने...

pm kisan samman nidhi yojana क्या है | योजना का लाभ कैसे होगा?

2019 का अंतरिम बजट साथ में दो नई योजनाएं...

Ek Adsense Account me Multiple Gmail Account Kaise Add Kare

हम कई बार ऐसा करते हैं की हमारे पास...

Yahoo क्या है और याहू को किसने बनाया है?

आपने इंटरनेट कंपनी याहू का नाम जरूर सुना होगा।...

Niche Blogging क्या है? Niche Hindi Meaning. blogging in hindi ?

हेलो दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की Niche Hindi Meaning और...