Hindi Blog Me Adsense Se Jyada Income Karne ke Liye 6 Secrets

Hindi Blog Me Adsense Se Jyada Income Karne ke Liye 6 Secrets

बहुत से Hindi Bloggers के दिमाग में ये चिंता रहती है की “क्या मैं एडसेंस से हिंदी Blog मे ज्यादा income कर सकता हूँ? इस सवाल का जवाब आपको इसी Post के Through मिलेगा. जी हाँ, अगर आप एक Hindi Blogger हो तो आप भी Adsense से English Blogs की तरह Income कर सकते हो. जब में भी अपना Blog बनाने वाला था तो मुझे भी ये सब चिंता बहुत ज्यादा थी की क्या मैं हिंदी Blog बनाने के बाद English Blogs की तरह Income करने में सफल हो पाउँगा।

इस सवाल का जवाब के लिए मैंने बहुत Discuss की और Fnally मुझे Hindi language में ही Blog start करना Better लगा क्योकि उस समय मेरा English भी थोड़ा Weak था और मैंने सोचा की अभी India में भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें English बहुत ही कम आती है तो इसीलिए मैंने अपना Blog Hindi में Start किया और अभी मैं अच्छी Income भी कर रहा हूँ आप भी मेरी तरह एक Hindi Blogger हो तो आप भी चाहते होंगे की Adsense से ज्यादा Income कर सको तो इसके लिए आपको अपना कुछ Experience बताने जा रहा हूँ।

आखिर Adsense English Blog में ज्यादा और Hindi blog में बहुत कम Pay क्यों करती है ये सवाल आपके भी दिमाग में आ सकती है. इसीलिए मैं आपको ये बता देता हूँ की Adsense से हिंदी ब्लॉग में English Blog की तरह Income करने के लिए Organic traffic सबसे Important thing है.
English Blog में ज्यादा Income इसलिए होती है क्योकि English Blog में Organic traffic जैसे की : USA, Canada, Australia, Hong kong जैसे Country से ज्यादा Traffic आती है और इन Countries में Adsense CPC High होती है जिनके कारण उन्हें Earning भी high होती है।

मैं इस बात से सहमत हूँ की India और Pakistan जैसे देशों में Adsense CPC बहुत Low है जिसकी वजह से Hindi Blogger ज्यादा Income नहीं कर पता है. India में CPC इसलिए Low है क्योकि यहाँ Companies adsense को ज्यादा Pay नहीं करती है जिससे Adsense की ज्यादा बचत नहीं होती है. So India में Adsense CPC बहुत Low है In this post, में आपको बताऊंगा की Hindi Blog में Adsense से अच्छी Income कैसे करें.! मैं भी एक Indian Blogger हूँ और मैं भी अपने Blog में Hindi Devnagri front में ही Post लिखता हूँ. इसीलिए में यहाँ पर अपने कुछ Experience आपके सामने Share करने वाला हूँ. I hope की इस Post से आपको काफी कुछ जानने और सीखने को मिलेगा।

Hindi Blog पर Adsense से ज्यादा Earning करने के लिए 6 Secrets

कुछ बाते ऐसी होती है हिंदी ब्लॉगर अच्छे से जान नहीं सकता है और इसी कारण से उसका Earning भी बहुत कम हो जाता है. अब नीचें में हम आपको कुछ Secrets बता रहा हूँ जिनकों Follow करके आप भी अच्छा Income कर सकते हो।

Your Niche

Adsense Earning आपके Blog niche पर बहुत ज्यादा Depend करता. Niche यानि आप Blog पर किस Topic पर Articles लिखते हो। अगर आप एक Hindi Blogger हो तो आप India में बहुत niches है जिन पर आप अपना blog बना सकते हो Adsense आपके Blog के Niche के हिसाब से Ads दिखाता है. Different Niches के Blog में Different Income होती है. अच्छा Income के लिए एक अच्छा और High paying Niche होना बहुत Important है. यहां मैं आपको निचे कुछ High Paying Niche के बारे में बता रहा हूँ।

  1. Blogging Related
  2. Technology
  3. Food Recipe
  4. Health
  5. Make money online
  6. Real Estates
  7. News

ये भी पढ़ें-  Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips

ऊपर दिए गए गए किसी भी Niche में अगर आपका Blog है तो Defiantly आपके Blog की Income भी अच्छी होगी. आप चाहे तो अपने Blog में 1-2 Niches से Related जानकारी भी Share कर सकते हो लेकिन ज्यादा Niches से Related जानकारी share करना भी अच्छा नहीं होता है. इसीलिए जितना हो सके कम Niche चुने अपने blog के लिए और जो भी Niche अपने चुना है उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दीजिए।

Organic and Search Engine Traffic

Basically, अगर देखा जाए तो जिस Blog पर Organic यानि दूसरे Country की traffic आता है तो उस Blog से Income भी अच्छी होती है. अगर आप Post Hindi में ही लिखते हो तो Blog में translation widget Add कर लेते हैं तो इससे Other country के लोग आसानी से आपके Post को अपना Language में Translate करके पढ़ सकता है।

Actually, होता ये है की India में CPC low होने के कारण ही Earning भी low होती है और Other country जैसे USA, Australia, Indonesia जैसे countries में Adsense CPC High है जिसके कारण अगर इन countries की traffic आपके Blog में आएंगे तो Income ज्यादा होगी इनके अलावा आपके Blog में Search engine से अच्छी Traffic आना बहुत जरुरी है. इससे आप पर Adsense का भरोसा और ज्यादा Strong होगा।

Use common English word

मैं अपने Post में लगभग 10% English words का Use करता हूँ. इसके पीछे भी कोई न कोई कारण तो होगा. तो में आपको बता दूँ की इससे Adsense को समझने में दिक्कत नहीं होती है और वो हमारे post में use किये गए Words से Related Ads दिखाने में सक्षम होते है. जब Post में उनके Keywords के हिसाब से Ads show होते है तो Ads पर Clicks बहुत ज्यादा होता है. में आपको निचे Examples से बता रहा हूँ।

Before – पोस्ट में कॉमन वर्डस का यूज़ करना बहुत जरुरी होता है।

After – Post में Common words का use करना बहुत जरुरी होता है।

मैंने जो आपको ऊपर बताया उसी तरह Post लिखोगे तो आपको Adsense Earning तो बढ़ेगी ही और Search engine से भी अच्छी Traffic मिलेगा. क्योकि अभी लोग Search engine में भी पूरी हिंदी Search नहीं करते हैं और Search engine ज्यादा तर English में ही Focus करता है।

Using & Placement Of Keywords

मैं हमेशा Post में Keywords का Use करने की Advice देता रहा हूँ. ज्यादा तर Keywords को SEO के लिए ही Use किया जाता है लेकिन आपको पता होगा की keywords का use करके आप एडसेंस Income बढ़ा सकते हो Post में Keywords का Use अगर आप करते हो तो Adsense आपके Blog में high paying Ads दिखाएंगे और अगर कोई इस पर Click करेगा तो आपको 1$ से 5$ तक Income होगी।

और अगर मैं Keyword placement की बात करूँ तो जहाँ पर Post में Ads दिखाते हो वहां पर Use कर सकते हो. लेकिन Better होगा की आप Keywords को First और Last paragraph में Use करो. क्योकि Adsense और Search enginge ज्यादा Focus first and last paragraph में ही करता है।

Block Low Paying URLs

Adsense आपको बहुत Types के ads को अपने Blog में दिखाने की अनुमति देता है. इनमें बहुत Low paying और बहुत से High paying Ads होते हैं. अगर आप New Adsense Publisher हो तो Adsense ज्यादा तर Low paying ads आपके blog पर दिखायेगा और उस पर कोई Click करेगा तो आपको बहुत ही कम Income होगी।

Adsense की सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आप Ads को Block करके अपने हिसाब से Ads को दिखा सकते हो. Low paying URLs को Block कर देने से आपकी Income बढ़ सकती है. इसके लिए मेने Already एक Post लिखी हुई है आप Search करके पढ़ सकते हो।

Write Pure Hindi & Quality Post

हिंदी Blogger post लिखने में यह बहुत बड़ी गलती कर देते है की वह Post में शुध्द हिंदी नहीं लिखते हैं. बहुत से लोग ऐसे भी कभी कभी बोलते है की Hindi लिखना बहुत Easy है।

अगर मैं आपको सच में कहूँ तो हिंदी लिखना English लिखने से कम भारी नहीं है. जो लोग ऐसे बोलते है Basically में उनको कहना चाहूँगा की Hindi में post शुद्ध लिखने के लिए आपको हिंदी व्याकरण का ज्ञान होना बहुत जरुरी है Pure हिंदी लिखने से visitor, search engine, Adsense सभी like करते हैं।

इसके अलावा Adsense से अच्छी Earning करने के लिए आपके Post Quality भी होना जरुरी है. अच्छा होगा की Long length का post लिखे तो better होगा।

Finally,
अगर आप हिंदी Blogger हो तो इन 6 tips को Follow कीजिए. और देखिये की इसका आपको Better result बहुत ही जल्दी मिलेगा. अगर आपको कोई सवाल पूछना हो तो हमें Comment कीजिए और इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करें।

thescouts logo Anil kumar

नमस्कार दोस्तों,  सबसे पहले तो मै आपका स्वागत करता हूँ| मैं अनिल कुमार, ThesSouts.Org.In का Founder हूँ| मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है| हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की जिस विषय पर हम बात करे उस विषय पर आपको पूरी जानकारी दे सके|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *