Schema Markup 1

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं? WordPress में स्कीमा मार्कअप कैसे Add करें

Hello friends, आज में फिर हाज़िर हूँ WordPress SEO से सम्बंधित एक important जानकारी लेकर. इस post में हम आपको Schema Markup की SEO में क्या importance है, इसके बारे में बताने वाले हैं और साथ ही हम आपको wordpress ब्लॉग में schema markup data कैसे add करते हैं? इसके बारे में बताने वाले हैं. यदि आपका ब्लॉग WordPress में है तो यह post आपके लिए उपयोगी हो सकती है और इसके द्वारा आप अपने site की SEO को improve कर सकते है।

Google में अपने site को better position पर लाने के लिए एक तरीका यह भी है की हम अपने site में schema markup को add कर लेना होगा. इससे search engine को हमारे site के हर part के बारे में पता चल पायेगा और इससे search engine में हमारा site सबसे different look होगा। जब site में schema markup को सही से add करते हैं तो इससे search engine को पता चल पाता है की site में content किस topic पर है और इसकी rating कितनी है।

आपने Google में search करते समय आपने बहुत बार देखा होगा की वहाँ किसी किसी site के result में Star rating show होता है, वो इसी schema markup data से होता है. जब किसी site में schema markup add होता है तो search engine उसे अच्छे से समझ पाता है और उसे अच्छे position पर show करता है. हम इस post में आपको WordPress site में schema markup add करने के बारे में बताएँगे. यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आप इस post में बताये गए steps को follow कीजिए और अपने site में schema data add करके search engine ranking को increase कीजिए।

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं?

Schema markup एक SEO project है, जिसे दुनिया के कुछ सबसे popular search engines मिल कर इसे बनाया है. इनमे Google, Microsoft, Yahoo, and Yandex शामिल हैं। हमें schema markup को HTML के रूप में अपने site में add करना होता है. इससे search engine हमारे site के content और html structured data के बारे में अच्छे से समझ पाता है।

आप अपने site में schema markup data code को use करके अपने site को search engine friendly बना सकते है।. यह search engine click through rate को increase करने में help करता है. जिससे जब search engine में आपके site का कोई content show होता है तो उसमे click होने के chances ज्यादा रहता है।

Facebook को भी इसी तरह के similar markup है, जिसका नाम Open graph है. जब आप open graph markup को अपने site में add करेंगे तो social networks को image, title, description etc. के बारे में पता चल जायेगा। By the way, हम यहाँ schema markup के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे आप अपने site में add करके अपने site को search engine में अच्छा look दे सकते है। और click-through rates को increase कर सकते है। आप schema markup के द्वारा अपने site के content को SERPs में rating कर सकते है. अगर आपके site में किसी recipe के बारे में जानकारी है तो आप recipe markup add करके search engine में different look दे सकते है।। में आपको निचे picture में example बता रहा हूँ. यहाँ आप देख सकते है की इस site के निचे star rating show हो रही है , वो schema markup के द्वारा ही।

star rating in google search 1

SEO में Schema Markup की क्या Importance है?

जिस तरह मेने आपको ऊपर में schema markup के बारे में बताया, इससे आपको थोड़ा बहुत तो schema markup के बारे में पता चल ही गया होगा. अब हम आपको बता रहे हैं की इसकी SEO में क्या अहमियत है. आपको सबसे पहले में एक बात बता दूँ की इससे आपके site की यह आपके site की organic search ranking पर impact नही करता है बल्कि आपके site की click-through rates को increase करके ज्यादा traffic generate करने में help करता है।

आपको पता होगा की schema markup के द्वारा हम अपने post को search engine में star rating के साथ दिखा सकते है। Make sense, की अभी के समय में users किसी site के content को नही देखता है. क्योकि उसके पास उतना time ही नही होता है. इसीलिए ज्यादा तर users सिर्फ post या content की rating को देखता है और उस पर visit करता है।

जब किसी content की rating अच्छी होती है तो users उसी पर सबसे ज्यादा click करता है। Schema markup से आप सिर्फ अपने post में rating नही दिखा सकते है बल्कि इसके साथ साथ अपने post की type के अनुसार अलग अलग style से दिखा सकते है. अगर आपके site में recipe की post है तो आप recipe का markup add करके search engine में अच्छे style में अपने content को दिखा सकते है। इस तरह से यह हमारे site की SEO पर बहुत ज्यादा impact करता है।

WordPress में Schema Markup data को कैसे add करते हैं?

अब हम जानेगे की schema data को अपने wordpress site में कैसे add करें तो इसके लिए हम आपको यहाँ दो तरीके बता रहे हैं. पहला है plugin के द्वारा और दूसरा manually theme को edit करके. आपको जो method अच्छा लगे, उससे आप अपने site में स्कीमा मार्कअप को add कर सकते हैं।

इससे पहले की हम आपको schema markup add करने के बारे में बताये, एक जरुरी बात बता देना चाहते हैं की अभी बहुत सारे wordpress themes में पहले से schema markup add किया होता है. अगर आप अपने site में premium theme use कर रहे हो तो पहले check कर लीजिए की आपके site में पहले से schema data added है या नही. इसके लिए आप Google Webmaster Tool में login कीजिए और Google Webmaster ->Search Appearance ->Structured Data में जाएँ.

blog site me schema data added hai kaise pata kare

अगर यहाँ ऊपर में “We do not detect any structured data on your site.” लिखा होगा तो इसका मतलब आपके site में schema markup added नही है. आपको अपने site में schema markup add कर लेना चाहिए. इसके अलावा अगर आप अपने site में Genesis theme use करते है तो आपको schema markup data add करने की जरुरत नही है. क्योकि इसमें already added होता है. सब हम आपको निचे 2 method बता रहे हैं, जिससे आप schema markup को अपने site में add कर सकते है।

1st Method: (Adding Schema data with Plugin)

आप अपने WordPress site में इस method के द्वारा भी schema markup को add कर सकते ह. यह बहुत simple method है और यह नए user के लिए recommended method है. हम आपको निचे में कुछ plugins का नाम बता रहे हैं. किसी भी plugin को install कीजिए. इसे install करने के बाद schema markup data आपके site में add हो जायेगा।

  1. All In One Schema.org Rich Snippets
  2. WP SEO
  3. WPSSO – Complete Meta Tags and Schema Markup for Social Sharing Optimization & SEO
  4. Rich Reviews

ऊपर बताये गए किसी भी plugin को आप install कर लीजिए और उसके बाद आपके site में schema markup add हो जायेगी और जब आप अपने ब्लॉग में new post लिखेंगें तो निचे में एक option होगा, जिसमे आपको post type या rating को select करना होगा। इसको select करेंगे तो search engine में आपका post अच्छे ranking पर होगा।

यह भी पढ़े – उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए Blood Pressure

2nd Method: (Adding Schema Manually)

अब हम आपको manually site में schema markup add करने के बारे में बता रहे हैं. इससे आप अपने wordpress theme में बिना किसी plugin के schema.org data add कर सकते है. एक बात याद रहे की इस method को follow करने में risk है. इसीलिए अगर आपको coding की knowledge है तभी इस method को follow कीजिए. अगर आपको coding की जानकारी नही है तो आप 1st method को follow कर सकते है. अगर theme editing में थोड़ी mistake कर देते है तो आपका site open नही होगी और भी कई issue आ सकते हैं. तो चलिए अब हम आपको step by step बता रहे हैं।

  • Step 1:सबसे पहले अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और Dashboard-> Appearance ->Editor में जाएँ.
  • Step 2: अब आपको यहाँ पर कुछ files को open करना है और उसमे कुछ changes करके save कर देना है. हम आपको नाम बता रहे हैं, जिन files में changes करना है।
  1. header.php
  2. index.php
  3. single.php
  4. page.php
  5. sidebar.php
  6. footer.php

Step 3:

1. सबसे पहले header.php को open कीजिए.

1. यहाँ निचे दिए गए code को find कीजिए.

<body <?php body_class(); ?>>

अब इस code के स्थान पर निचे दिए code को replace कीजिए।

<body <?php body_class(); ?> itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/WebPage">

2. Find this code:

<header id="masthead" class="site-header" role="banner">

Replace with:

<header id="masthead" class="site-header" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/WPHeader" role="banner">

3. Find this code:

<h1 class="site-title">

Replace with:

<h1 class="site-title" itemprop="headline">

4. Find this code:

<h2 class="site-description">

Replace with:

<h2 class="site-description" itemprop="description">

5. Find this code:

<nav id="site-navigation" class="main-navigation" role="navigation">

Replace with:

<nav id="site-navigation" class="main-navigation" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/SiteNavigationElement" role="navigation">

2. अब index.php को open कीजिए.

1. Find this code:

<main id="main" class="site-main" role="main">

Replace with:

<main id="main" class="site-main" role="main" itemprop="mainContentOfPage" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/Blog">

2. Find this code:

<article id="post-<?php the_ID(); ?>" <?php post_class(); ?>>

Replace with:

<article id="post-<?php the_ID(); ?>" <?php post_class(); ?> itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/BlogPosting" itemprop="blogPost">

3. Find this code:

<h2 class="entry-title">

Replace with:

<h2 class="entry-title" itemprop="headline">

4. Find this code:

<div class="entry-thumb">

Replace with:

<div class="entry-thumb" itemprop="image">

5. Find this code:

<time class="entry-time published" datetime="<?php the _time('c'); ?>>

Replace with:

<time class="entry-time published" datetime="<?php the _time('c'); ?>" itemprop="datePublished">

6. Find this code:

<span class="author-link">

Replace with:

<span class="author-link" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/Person" itemprop="author">

7. Find this code:

<span class="author vcard">

Replace with:

<span class="author vcard" itemprop="name">

8. Find this code:

<div class="entry-summary">

Replace with:

<div class="entry-summary" itemprop="text">

9. Find this code:

<div class="entry-content">

Replace with:

<div class="entry-content" itemprop="text">

3. अब single.php को open कीजिए.

1. Find this code:

<main id="main" class="site-main" role="main">

Replace with:

<main id="main" class="site-main" role="main" itemprop="mainContentOfPage" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/Blog">

2. Find this code:

<h1 class="entry-title">

Replace with:

<h1 class="entry-title" itemprop="headline">

3. Find this code:

<div class="entry-content">

Replace with:

<div class="entry-content" itemprop="text">

4. Find this code:

<time class="posted-on published" datetime="<?php the _time('c'); ?>>

Replace with:

<time class="posted-on published" datetime="<?php the _time('c'); ?>" itemprop="datePublished">

5. Find this code:

<span class="author-link">

Replace with:

<span class="author-link" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/Person" itemprop="author">

6. Find this code:

<span class="author vcard">

Replace with:

<span class="author vcard" itemprop="name">

7. Find this code:

<div class="entry-thumb">

Replace with:

<div class="entry-thumb" itemprop="image">

8. Find this code:

<div class="entry-content">

Replace with:

<div class="entry-content" itemprop="text">

4. अब page.php को open कीजिए.

1. Find this code:

<main id="main" class="site-main" role="main">

Replace with:

<main id="main" class="site-main" role="main" itemprop="mainContentOfPage" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/Blog">

2. Find this code:

<article id="post-<?php the_ID(); ?>" <?php post_class(); ?>>

Replace with:

<article id="post-<?php the_ID(); ?>" <?php post_class(); ?> itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/BlogPosting" itemprop="blogPost">

3. Find this code:

<h1 class="entry-title">

Replace with:

<h1 class="entry-title" itemprop="headline">

4. Find this code:

<div class="entry-content">

Replace with:

<div class="entry-content" itemprop="text">

5. अब footer.php को open करें।

1. Find this code:

<footer id="colophon" class="site-footer" role="contentinfo">

Replace with:

<footer id="colophon" class="site-footer" role="contentinfo" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/WPFooter">

6. अब sidebar.php को open करें.

1. Find this code:

<div id="secondary" class="widget-area" role="complementary">

Replace with:

<div id="secondary" class="widget-area" role="complementary" itemscope="itemscope" itemtype="http://schema.org/WPSideBar">

अब सभी files को save करने के बाद आपके site में schema data add हो जायेगा. एक बात का ध्यान रखें की भी आप अपने site की theme change करेंगे तो schema data delete हो जायेगा यानि फिर से इसे add करना होगा। अगर आपको अपने post में rating show करना है या दूसरे schema को add करना है तो इसके लिए आप plugin use करें या हम आपको next time manually add करने बारे में बताएँगे। यदि आपके मन में इस post से सम्बंधित कोई सवाल है तो comment कीजिए।

उम्मीद करता हूँ की यह post आपके लिए helpful हुई होगी. इस post को अपने friends के साथ social media में share करें।

thescouts logo Abdul Qader Khan

नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत" |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *