हर सुबह अपने आप से ये 5 बाते कहें

कलाम साहब कहते थे सपने वो नहीं होते जब नींव रखते बल्कि सपने बोते जमीन नींद नहीं आने देते। कलाम साहब ने 5 बातें बताई थी और कहा था कि हर व्यक्ति को उठने के जस्ट बाद ये 5 बातें अपने आप से बोलना चाहिए वो 5 बातें आज भी आपसे शेयर करने वाला हूँ ।

यह पांच बातें याद रखे

  1. मैं सबसे अच्छा हूं।
  2. मैं यह कर सकता हूं।
  3. भगवान हमेशा मेरे साथ हैं।
  4. मैं एक विजेता हूं।
  5. आज का दिन मेरा है।

जरूर पढ़े: जिद्द है तो मुमकिन है

मैं सबसे अच्छा हूं

 

उठने के बाद अपने आप से यह कहें कि मैं सबसे अच्छा हूँ  गौर करने वाली बात ये कि मैं सबसे अच्छा हूं। यानी इस पूरी दुनिया में दूर दूर तक मेरे कंपेरिजन में कोई नहीं है। अब एक गहरी सांस लेकर अपने आप से कहिए कि मैं सबसे अच्छा हूं। अब कइयों के मन में सवाल आ रहा होगा कि मैं सबसे अच्छा कैसे हो सकता हूं। कई लोग मुझसे अच्छे अच्छे बैठे हैं यहां पर मैं तो उनके सामने कुछ भी नहीं हूं। दोस्तो आपके एक्शन डिपेंड करते हैं। आपकी थिंकिंग पर कि आप क्या सोचते हैं और आप क्या मानते हैं। तब ये मानना होगा कि मैं सबसे अच्छा हूं। अगर आप हर सुबह उठने के बाद अपने आप से ये बात कहते हो कि मैं सबसे अच्छा हूँ अगर इस बात को आपने मान लिया। तो दिन ऐसा जरूर आएगा जब आप सबसे अच्छे होंगे।

मैं यह कर सकता हूं

हर सुबह उठने के बाद आपको अपने आप से कहनी है वो ये कि मैं यह कर सकता हूं। दोस्तो हर इंसान की ज़िन्दगी में एक सपना होता है लेकिन आधे से ज्यादा ऐसे लोग होते हैं जिन सपनों को पूरा ही नहीं कर पाते और उसका सिर्फ एक ही जानें कि वो खुद पर विश्वास नहीं कर पाते तो अपने पर विश्वास करिए और हर सुबह उठने के बाद अपने आप से कहिए कि मैं यह कर सकता हूं।

भगवान हमेशा मेरे साथ हैं

हर सुबह अपने आप से कहनी है कि भगवान हमेशा मेरे साथ दे, हर इंसान के साथ जब भी कोई बुरी घटना होती है तो उसके मुंह से सिर्फ एक ही बात निकलती है कि ऐसा मेरे साथ ही क्यों हुआ। भगवान ने ऐसा मेरे साथ ही क्यों किया दोस्तों भगवान पर विश्वास बनाए रखें। क्या आपको लगता है कि भगवान किसी के साथ बुरा कर सकते हैं। भगवान जो कुछ भी हमारे साथ करते हैं उसमें किसी न किसी का भला जरुर जरूर होता है हो सकता उसमें हमारा भला ना हो लेकिन हमारी वजह से किसी दूसरे का भला जरूर हो सकता है। इसलिए भगवान पर हमेशा विश्वास बनाए रखें और अपने आप से कहें कि भगवान हमेशा मेरे साथ हैं।

मैं एक विजेता हूं

अपने आप से कही नहीं। विजेताओं आदि से ज्यादा लोग हारे हुए और जब भी जिंदगी में हार जाते हैं तो वो हार मानते कभी अपने आप से नहीं कहते कि मैं एक विजेता हूं। जरा मान कर तो देखो कि मैं एक विजेता हूं। जैसे ही आप अपने आप से ये बात कहेंगे कि मैं विजेता आपके एक्शन होंगे वो बिना के जैसे होंगे ना कि लूजर की तरह। तो जरा सोचिए क्या कि एक एक्शन विनर की तरह होंगे तो क्या वो तो क्या आप एक विनर नहीं हैं।

आज का दिन मेरा है

पांचवी बात अपने आप से जो कहना है वो ये कि आज का दिन मेरा दिन है। आज तक जो भी हुआ सो हुआ लेकिन आज का दिन मेरा दिन है इस दिन को मैं अपनी जिंदगी का सबसे बेस्ट दिन बनाऊंगा। अगर आज भी आपने वही किया है जो कल तक आप करते आए थे तो आज भी आपको उतना ही मिलेगा जितना कि आपको कल तक मिलता आया है। आपकी सक्सेस डिपेंड करती है कि आप हर रोज क्या काम करते हैं और जो भी आप काम करते हैं उस काम को कितने अच्छे तरीके से करते तो हर सुबह उठने के बाद अपने आप से कहिए कि आज का दिन मेरा दिन है और इस दिन को मैं अपनी ज़िन्दगी का सबसे बेहतरीन बनाऊंगा।

Related blog posts