में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में 1

भारत में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी

परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार! दोस्तो,आज हम भारत में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में बात करेंगे। भारत में पहली बार परमाणु परीक्षण 18 मई 1974 में पोखरण (जैसलमेर-राजस्थान) में किया गया था। यह परमाणु बम भारत में ही बना था। इस परमाणु बम की कुल क्षमता 12 किलोटन थी।

भारत में दूसरा परमाणु परीक्षण

फिर भारत ने दूसरी बार परमाणु परीक्षण 11 मई व 13 मई 1998 में जैसलमेर जिले के खेतोलोई  गांव के करीब किया था। जिसे शक्ति-98 नाम दिया गया। इस परमाणु बम का सफल परीक्षण सुपर कंप्यूटर की मदद से किया गया। इसकी वजह से भारत सुपर कंप्यूटर द्वारा परमाणु परीक्षण करने में सफल रहा तथा सुपर कंप्यूटर की मदद से इसके संचालन करने की क्षमता हासिल कर लिया।

ये भी पढ़ें- McDonald’s Success Story in Hindi

तत्व जो परमाणु परीक्षण में उपयोग किये गए

शायद आप नहीं जानते, 1974 के पोखरण परमाणु विस्फोट में प्लूटोनिक का उपयोग किया गया था। जबकि वर्ष 1998 में हुए विस्फोट में परिवर्धित यूरेनियम से लेकर ट्रिटियम ड्यूटीरियम तक का उपयोग किया गया था।

आशा करता हूं। यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी। अगर आपको और भी परमाणु परीक्षण से जुड़ी जानकारी चाहिए। तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखिए। मैं ऐसे ही जानकारी इस वेबसाइट पर लेकर आता रहूंगा। और आपको उपयोगी जानकारियां देता रहूंगा। अब तक के लिए धन्यवाद!

thescouts logo Roshni

बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *