HomeBloggingNiche Blogging क्या है? Niche Hindi Meaning. blogging in hindi ?

Niche Blogging क्या है? Niche Hindi Meaning. blogging in hindi ?

हेलो दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की Niche Hindi Meaning और निच को हिंदी में क्या कहते है और साथ ही में आपको बताऊंगा की Niche Blogging क्या है? देखिये दोस्तों Niche एक आसान सा सब्द है जिसका अर्थ भी बोहत आसान सा है पर बोहत से लोगों को निच को समझने में परेशानी होती है तो चलिए जानते है आखिर ये मामूली से दिखने वाले शब्द के बारे में।

Niche क्या है?

Niche का मतलब है एक ऐसी नौकरी या पोजीशन जो किसी आदमी या व्यक्ति के लिए उत्तम है। Niche hindi meaning ये है की एक ऐसी Job जो किसी आदमी के लिए Best or Suitable हो। हम निच को एक सरल उदाहरड़ से भी समझ सकते है। जैसे: एक आदमी है केशव और वो एक कंप्यूटर साइंस से इंजीनियर है। केशव को Coding का शौक है और उसे कोडिंग करना बोहत अच्छे से आता है। तो दोस्तों केशव को किसी सॉफ्टवेयर कंपनी में Coder की नौकरी करनी चाहिए और वही उसका Niche है।

ज़रूर पढ़े: blogging क्या है ? ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी।

मुझे यकीन है आपको केशव के उदाहरद से Niche hindi meaning समझ आया होगा और अगर नहीं आया तो एक और Example लेते है। जैसे: एक लड़की है सुरभि और वो नर्स का Course की है तो अब सुरभि को नर्स की नौकरी करनी चाहिए क्यूंकि वही उसके लिए बेस्ट और Suitable Job है। तो Nurse सुरभि का Niche हो गया।

Niche Blogging क्या है? Niche Hindi Meaning

Niche Blogging एक तरह की ब्लॉग्गिंग Strategy है जिसमे खाली एक तरह की Audience के लिए Blogs लिखे जातें है। देखिये दोस्तों Niche Blogging कोई नयी चीज नहीं है या कोई नया ब्लॉग लिखने का तरीका नहीं है। इस तरह के Blogs में बस Limited Audience के लिए ही ब्लोग्स लिखे जातें है। निच ब्लॉग्गिंग दो सब्द से मिलकर बना है, Niche जिसका मतलब है किसी Particular Audience के लिए कोई Job और Blogging का मतलब तो आप सभी को पता ही होगा की किसी भी Topic पर कुछ ज्ञान से सम्बंधित बातें लिखना और उन्हें Internet पर Publish करना या डालना।

में आपको एक उदाहरड़ देकर Niche Blogging के बारे में समझाऊंगा। जैसे: एक Blog है “Health Guide For New Born Babies“/” नवजात शिशुओं के स्वास्थ ज्ञान“। तो ये Blog सिर्फ और सिर्फ उन पेरेंट्स के लिए है जिनकी हाल ही में संतान हुई है या जिनके New Born Babies है। इसका मतलब ये है की इस ब्लॉग पर केवल वही लोग पढ़ने आएंगे जिनकी नवजात संतान है और वो उनकी स्वास्थ की जानकारी लेना चाहते है।

Niche Blogging के फायदे।

  • निच ब्लॉग्गिंग करके आप कम समय में जल्दी से अपने Blog को गूगल के पहले पेज पर लासकते हो।
  • Niche Blogging के जरिये आप अपने ब्लॉग पर एक ही तरह के पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग को एक Quality ब्लॉग बनसकते हो जो ना ही केवल आपको अच्छा Traffic देगा वल्कि आपके Visitors को भरोसा दिलाएगा जिससे वो वापस आपके ब्लॉग पर आना चाहेंगे।
  • अगर आपको 1 महीने के अंदर अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक चाहिए तो आपके लिए निच ब्लॉग्गिंग से अच्छा कुछ नहीं और इसमें आपको ज्यादा परेशानी और दिमाग भी नहीं लगाना पड़ेगा।
  • अगर आप एक ब्लॉग को अच्छे से बनलेते है और उसपर अच्छे से काम करते है तो वो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आप सभी को मेरी दी गई जानकारी से Niche Hindi Meaning और Niche Blogging के बारे में कुछ समझ आया होगा। तो मित्रो ऐसेही में आपके लिए Interesting टॉपिक्स पर इनफार्मेशन देता रहूँगा और आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनाने में मदद करूँगा।

अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

Google AdSense क्या है | और कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट TheScouts में स्वागत् है. आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Google...

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं? WordPress में स्कीमा मार्कअप कैसे Add करें

Hello friends, आज में फिर हाज़िर हूँ WordPress SEO से सम्बंधित एक important जानकारी लेकर. इस post में हम आपको Schema Markup की SEO में क्या importance है,...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

SEO क्या है और कैसे काम करता है ?

चाहे आप पहले से SEO Professional हैं या अभी...

pm kisan samman nidhi yojana क्या है | योजना का लाभ कैसे होगा?

2019 का अंतरिम बजट साथ में दो नई योजनाएं...

Free Blog Kaise Banaye ? Blogger par

अभी के Time में हर आदमी चाहता है की...

Ek Adsense Account me Multiple Gmail Account Kaise Add Kare

हम कई बार ऐसा करते हैं की हमारे पास...

blogging क्या है ? ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी।

दोस्तों आप सब ने Blogging तो सुना होगा और आपको ये...

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों आपको को पता है कि जो भी आज...

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें

सिर के दर्द को यदि रोग समझते है तो...