HomeTechnologyनेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है?

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों आपको को पता है कि जो भी आज हम Internet के माध्यम से Information को Access कर पा रहे है वो सब किसी न किसी बड़े Network के जरिए जुड़े हुए है तथा उसी के जरिए information हम तक पहुँच पाती है। internetआज पूरे विश्व म फैला हुआ है और इसी Connectivity को हम लोग Network कहते है. वैसे Network किसी भी चीज़ का हो सकता है जो एक दूसरे से जुड़े हो जैसे कि हमारा mobile अक्सर किसी न किसी network से जुड़ा होता है और Information को उसी के द्वारा Send और Receive करता है।

 

जरूर पढ़े: जीरे खाने के फायदे और जीरे के नुकसान

अगर आपको किसी के साथ Data share करना हो तो आपको किसी प्रकार के Network की जरूरत पड़ती है ताकि आप Data को share कर पाए, जैसे कि Wi-Fi या Bluetooth, मान लेते है की आपको अपने Mobile से अपने Computer के Data को Send करना है और डेटा को Send करने के लिए किसी तरह की Connectivity की जरूरत पड़ती है, तो हम यहाँ Bluetooth को use करेंगे और दोनों Devices के बीच एक Network तैयार करेंगे और फिर हम अपने data को mobile से Computer में transfer करेंगे। और वैसे ही हम internet पर data को share करने के लिए, हम Router के द्वारा अपने Computer और Internet के बीच Network को तैयार करते है। तो चलिए अब जानते हैं कि Networks के Types क्या क्या है।

नेटवर्क कितने प्रकार के होते है

नेटवर्क 5 प्रकार के होते है:-

  1. Personal area network-
  2. Home area network
  3. Local area network
  4. Metropolitan area network
  5. Wide area network

Personal area network

यह network बहुत ही छोटा network होता है जिसकी Range कुछ दूरी तक होती है और यह केवल घर के अंदर तक ही फैला हुआ होता है। इस Network को PAN के नाम से जाना जाता है।

Home area network

Home area network में छोटे घर के network का use करते है और उसी से कुछ लोग internet का अन्य file को share करते है, तो उसे Home area network कहा जाता है। Home area network में आपका Router, Wi-Fi, Bluetooth, ये सभी Home network के उदाहरण है।

Local area network

local area network का प्रयोग ज्यादा तर छोटे-बड़े Office में किया जाता है और काम कर नज़र रखी जाती है। local area network दो या उससे अधिक Computers को आपस मे जोड़ कर बनाया जाता है। और आप इसके द्वारा किसी भी LAN Connected Computer से Data को तेजी से Share कर सकते है। यहाँ आपके High speed मिलती है, Better security मिलती है और इसको मेन्टेन करने मे ख़र्चा भी कम आता है ।

Metropolitan area

इस network को बहुत से LAN Networks से जोड़ कर बनाया जाता है जो कि पूरे शहर के Collage, government offices, schools, business organizations और अन्य संस्थानों को एक network से जोड़ कर रखता है। यहाँ एक data center होता है और यह network लगभग 100 KM तक के बड़े AREA में फैला हुआ रहता है। इस तरह के Network का उपयोग अक्सर Private schools या Government करती है ताकि वो अपने से Nelated सभी संस्थानों को एक Network के द्वारा जोड़ पाए और उन पर नज़र रख पाए।

Wide area network

यह network पूरे world में फैला हुआ है जिसे हम Internet भी कहते है। इसका इस्तेमाल Banks, Railway, Transport और अन्य चीज़ों को जोड़ने के लिए किया जाता है।

अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

Mobile से जाने Traffic – How do I see Real Time Traffic on Map

दोस्तों इस लेख को पूरी तरह से पढ़ने के बाद आप गूगल मैप को पूरी तरह से समझ पाएंगे की इसका इस्तेमाल करके हम...

OS Operating System क्या है ? OS की सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों,कैसे हैं आप सब मुझे उम्मीद है आप ठीक होंगे तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की operating system(OS) क्या होता है और यह क्या...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare? Google Rich Snippet ke Liye

Google, Bing & Yahoo! बहुत लोकप्रिय search engine है....

CDN kya hai और इसके फायदे क्या है ?

जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं तो एक Hosting...

भाप लेने के फायदे और सही तरीका ? जानिए

आज हम जानेंगे की भाप लेने का सही तरीका...

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय (Home remedy to remove pimples)

किशोर या युवावस्था में पहुंचते ही चेहरे में दाग...

Blogging के बारे में सबसे ज्यादा पूछे गए सवाल?

लोगों द्वारा ब्लॉग्गिंग के बारे में पूछे गये सबसे...

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं? WordPress में स्कीमा मार्कअप कैसे Add करें

Hello friends, आज में फिर हाज़िर हूँ WordPress SEO से सम्बंधित एक...

OPD क्या है? और OPD Full Form होता क्या है?

क्या आप जानते है OPD क्या है और OPD...