McDonalds Success Story in Hindi 1

McDonald’s Success Story in Hindi

दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं – मैकडोनाल्ड के बारे में। मैकडोनाल्ड की शुरुआत कैसे हुई?  और ये इतना ज़्यादा कैसे सफल हुआ? मैकडोनाल्ड के बारे में ऐसी बातें जो आप शायद नहीं जानते। तो चलिए शुरू करते हैं।

मैकडॉनल्ड्स की सफलता की कहानी

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मैकडोनाल्ड के बर्गर और फ्रेंच फ्राइज काफी लाजवाब है। इसमें कोई शक नहीं कि इस का स्वाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

अगर बात करें मैकडोनाल्ड की तो मैकडोनाल्ड कंपनी का बर्गर पूरी दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा सेवन किया जा रहा है। लगभग पूरी दुनिया में 100 मिलियन से भी ज्यादा हर रोज मैकडोनाल्ड बर्गर लोग खाते हैं।

रिचर्ड मैकडोनाल्ड और मोरिस मैकडोनाल्ड

Richard McDonald and Morris Macdonald
Pic credit: www.historyvshollywood.com

मैकडोनाल्ड की शुरुवात दो भाइयों ने की थी। जिनका नाम रिचर्ड मैकडोनाल्ड और मोरिस मैकडोनाल्ड नाम था। इन्होंने 1940 में इसकी स्थापना एक छोटे से दुकान के रूप में की थी। लेकिन शुरू के 8 सालों तक इनके बिजनेस से कोई ज्यादा फायदा नहीं मिला और उस समय की बात करें तो यह एक सिर्फ छोटा सा रेस्टोरेंट था। लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपने काम करने की तरीकों में बदलाव किया।

इन सुधारों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह था कि ग्राहकों को कम से कम समय में बर्गर और फ्रेंच फ्राइज बेचना था। और इसी सुधार की वजह से काफी हद तक मैकडोनाल्ड प्रसिद्ध हुआ और धीरे-धीरे यह बढ़ता ही चला गया।

मैकडोनाल्ड के बारे में मेरा experience.

मैं अपनी बात करूं तो मैं खुद मैकडोनाल्ड में कई बार जा चुका हूं। और वहां का फूड मुझे काफी पसंद भी है। ज्यादातर मैं जब तब जाया करता था। जब मैं ग्रेजुएशन कर रहा था। उस समय दोस्तों के साथ महीने में एक बार जरूर Mcdonald जाया करता था। अगर आज की बात करें तो मैकडोनाल्ड के काफी ढेर सारे substitutes   मौजूद हैं। फिर भी मैकडोनाल्ड की बात ही कुछ और है। वह कहते हैं न ओल्ड इज गोल्ड.

ये भी पढ़ें- ब्लैक होल क्या है? (About Black Hole in Hindi)

Ray Kroc की सफलता

Ray kroc 1976
Pic credit: wikimedia.org

मैकडोनाल्ड के कामयाबी के पीछे सबसे बड़ा हाथ Ray Kroc का था। क्योंकि इन्होने मैकडोनाल्ड कंपनी को एक छोटे से रेस्टोरेंट से इंटरनेशनल लेवल तक ले जाने में मदद की। इनका दिमाग बिजनेस के मामले में इतना तेज था कि वह पैसा कमाने की होड़ में मैकडोनाल्ड को आसमान की बुलंदियों तक ले गए। हालांकि उन्होंने कई चीजें गलत की, लेकिन बिजनेस में देखा जाए ईमोशनल फीलिंग के साथ आप बिजनेस नहीं कर सकते। अगर आपको बिजनेस में बड़ा करना है। तो उस को कामयाब करने के लिए एक जिद होनी चाहिए। जो कि Ray Kroc में कूट-कूट कर भरा हुआ था.

ये भी पढ़ें- TRP क्या है? Television Ratings Point पूरी जानकारी-2021

McDonald’s की सफलता का राज है उसकी बर्गर की बेहतरीन क्वालिटी, फ़ूड की तेज़ डिलीवरी, सबसे कम लागत और सही कीमत।

मैकडोनाल्ड की देखा-देखी न जाने कितनी फ़ूड कंपनियां खुल चुकी हैं और वे कम्पनियाँ भी काफी कुछ सीख कर काफी अच्छा काम कर रही हैं। दोस्तों यह थी। मैकडोनाल्ड के बारे में छोटी सी कहानी जो की एक सच्चाई पर आधारित है। यह जानकारी आपको कैसी लगी? अगर अच्छी लगी, तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करिएगा और नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइएगा।

 

thescouts logo Roshni

बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *