HomeBloggingJankariITI Full Form क्या है? आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

ITI Full Form क्या है? आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

क्या आप जानते है ITI Full Form क्या है? और यह course क्यों किया जाता है और इस कोर्स को करने से क्या लाभ होता है अगर आप नहीं जानते है तो आज हम आपके साथ ITI से जुडी सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

अगर आप ITI के बारे में जानने की कोशिश कर रहे है और इस कोर्स को करना चाहते है तो आप सही जगह आये है आईटीआई करने के बाद आपको इससे क्या फायदा होगा और इससे आपको नौकरी मिलेगी या नहीं आपको यहाँ पर सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी आपके मन में बहुत से सवाल होंगे की आईटीआई करने के लिए इसकी क्या योग्यता होती है iti full form और इसको करना चाहिए या नहीं आज आपके सारे सवालों के जवाब यहाँ पर आपको मिल जायेंगे इसलिए चिंता करने की कोई बात नहीं है।

अगर आपने अभी कुछ ही दिनों में 10th या 12th पास की है तो आपके लिए यह समझना बहुत मुश्किल हो गया होगा की अब क्या किया जाये और कोनसा course किया जाये जिससे की आगे किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े और आसानी से नौकरी मिल जाये तो आप इस पोस्ट के अन्दर दी गयी ITI की जानकारी को पूरा पड़े और ITI full form से जुड़े अपने सारे सवालों का जवाब प्राप्त करे।

ITI Full Form क्या है?

ITI का फुल फॉर्म होता है “Industrial Training Institute”. आप आईटीआई का मतलब इसकी फुल फॉर्म से ही जान जायेंगे की इसमें क्या होता है वही ITI का हिंदी में मतलब होता है “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान”. ITI एक बहुत अच्छा कोर्स है जिसे आसानी से किया जा सकता है क्यूंकि इसकी फीस अन्य कोर्स के मुकाबले बहुत कम होती है।

I – Industrial
T – Training
I – Institute

आईटीआई course के अन्दर बहुत से फील्ड व subject होते है जिससे आप आसानी से अपना पसंदीदा सब्जेक्ट चुन सकते है और इस कोर्स को कर सकते है इस course की न्यूनतम अवधि 6 महीने होती है और अधिकतम अवधि 2 साल होती है इसमें अलग – अलग field के हिसाब से कोर्स की अवधि होती है।

ITI में दाखिला के लिए Eligibility Crieteria

ITI में दाखिला पाने के लिए न्यूनतम दसवीं pass होना अनिवार्य होता है और साथ में 45% होना आवश्यक है इसमें फीस कोर्स के हिसाब से होती है हर कोर्स की अलग – अलग फीस होती है आईटीआई के अन्दर बहुत सारे course सम्मिलित है जिसमे technical और non-technical सभी तरह के कोर्स शामिल है।

आईटीआई के अन्दर दाखिला पाने के लिए यह documents होने भी जरुरी है वरना आपको ITI में Asmission मिलना मुश्किल हो सकता है।

आपके पास 8th class, 10th class और 12th class की मार्कशीट होनीं जरुरी है और किसी भी तरह का अगर certificate है तो आप उसे भी काम में ले सकते है और यदि आप किसी course को सेलेक्ट करते हो और उससे सम्बन्धित अगर कोई certificate है तो उसे उपयोग में ले सकते है और साथ में Identity Proof के लिए Pan Card, Aadhar Card, Driving licence, Voter Id Card. और यदि कुछ और भी आईटीआई के हिसाब से documents चाहिए तो वो भी.

ये भी पढ़ें- OPD क्या है और OPD Full Form होता क्या है?

आईटीआई करने के क्या फायदे है?

ITI करने का सबसे ज्यादा फायदा यह की इसमें आपको पहले दिन से ही नौकरी करने के लिए तैयार करा जाता है की यह कोर्स होते ही आपको आसानो से कही भी नौकरी मिल सके. इस कोर्स में Practical ज्ञान पर अधिक ध्यान दिया जाता है बल्कि Theoretical ज्ञान के जिससे व्यक्ति काम करने में और भी अधिक सशक्त हो जाता है full form of iti और आसानी से किसी भी कार्य को कर सकता है सभी college की Degree में आपको practical ज्ञान नहीं दिया जाता है जिससे आप Industry में काम करने के लायक नहीं बन पाते है।

बस आपके पास एक डिग्री certificate होता है पर आपके पास ना ही कोई practical ज्ञान होता है न ही कोई Skill होती है पर आईटीआई के कोर्स के अन्दर skills पर काम किया जाता है और skills को ज्यादा से ज्यादा develop किया जाता है जिससे student कोर्स करने के बाद आसानी से किसी भी industry में नौकरी पा सके।

आईटीआई कोर्स की सबसे खास और फायदे की बात होती है iti full form की इस कोर्स को लडकिया भी कर सकती है और इस कोर्स में लडकियों के लिए अलग से कोर्स होते है जिससे लड़कियां अपनी रूचि अनुसार कोर्स को सेलेक्ट कर सकती है जैसे Fashion Designing, Health Care और भी यदि कोई लड़की अपनी पसंद से technical या non-technical कोर्स को भी सेलेक्ट कर सकती है जिससे इन्हें भी आसानी से industry में नौकरी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- वडोदरा शहर की संस्कृति और इतिहास?

ITI की Fees क्या है और कितनी Salary मिलती है नौकरी में?

आईटीआई आप सरकारी कॉलेज से भी कर सकते है या प्राइवेट इंस्टिट्यूट से भी कर सकते है पर अगर सरकारी कॉलेज से करना चाहते है तो इसके लिए आपको 10th और 12th board में अच्छे अंक लाने पड़ेंगे और साथ में अगर आईटीआई में entrance exam होते है तो इसमें मेरिट लिस्ट में अच्छे अंक लाने पड़ेंगे जिससे आपको आसानी से सरकारी कॉलेज मिल सकती है iti ka full form सरकारी कॉलेज में अगर आपका एडमिशन हो जाता है iti job तो इसमें फीस ना के बराबर होती है पर अगर आपका सरकारी कॉलेज में दाखिला नहीं होता है तो आपको प्राइवेट इंस्टिट्यूट में दाखिला लेना पड़ेगा और उसके लिए करीब 20 से 30 हजार रूपये की फीस देनी पड़ेगी।

सैलरी की बात करे तो iti करने के बाद आपको किसी भी प्राइवेट industry में नौकरी करने पर 10 से 12 हजार तक सैलरी आसानी से मिल जाती है और थोड़े दिन के experience के बाद आपकी salary भी बड जाती है और 15 हजार से 20 हजार तक salary हो जाती है आईटीआई के लिए अलग से भी सरकारी नौकरियां की vacancy आती है जिसमे आप आईटीआई के बाद apply कर सकते है और सरकारी नौकरी को पा सकते है जिसमे आपकी salary उस नौकरी के हिसाब से pay scale दी जाती है और grade के हिसाब से सैलरी दी जाती है और बढ जाती है।

आज आपने क्या जाना?

नमस्ते दोस्तों मेने आज आपके साथ शेयर किया की ITI Full Form क्या है? मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको आईटीआई से जुडी सारी जानकारी मिल गयी होगी | में आशा करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको कही और जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी आईटीआई से जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको यहीं मिल जायंगे | मेने अपनी तरफ से इस पोस्ट में पूरी कोशिश की है की आपको ITI से जुडी सारी जानकारी प्राप्त हो जाये।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो और यदि आपको मेरे इस पोस्ट में किसी प्रकार की कमी या त्रुटी नज़र आई हो तो मुझे नीचे comments box में comment करके जरुर बताये जिससे में इस पोस्ट में कमी को सुधारने का प्रयास करूँगा।

अगर आपको मेरा यह पोस्ट ITI Full Form In Hindi क्या है? पसंद आया है और अगर इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो और आपके सारे सवालों के जवाब अच्छे से प्राप्त हुए है तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरुर शेयर करे।

रोशनी श्रीवास्तव
रोशनी श्रीवास्तव
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: roshni@dcialish.com

Related Articles

वर्महोल (Wormhole) क्या है?

आपका इस वेबसाइट पर स्वागत है। आज आप यहां वार्म होल के बारे में जानेंगे कि वर्महोल के बारे में हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञों...

हवाई जहाज के बारे में रोचक जानकारियां (Facts about Plane in Hindi)

आप पढ़ रहे हैं हवाई जहाज के बारे में (Amazing and interesting facts about aeroplane) अगर देखा जाए, तो आज के समय में हवाई जहाज...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

McDonald’s Success Story in Hindi

दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं -...

WhatsApp पर Live Train Status or PNR Information?

क्या आपको पता है अपने देश में 12,617 Trains...

जीरे खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

जीरा हर-रोज भारतीय रसोई में प्रयोग में लाया जाने वाला...

Super Computer क्या है? इसके फायदे और इसका उपयोग कहाँ होता है?

सुपर कंप्यूटर क्या है ? आपने Supercomputer के बारे...

pm kisan samman nidhi yojana क्या है | योजना का लाभ कैसे होगा?

2019 का अंतरिम बजट साथ में दो नई योजनाएं...

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं? WordPress में स्कीमा मार्कअप कैसे Add करें

Hello friends, आज में फिर हाज़िर हूँ WordPress SEO से सम्बंधित एक...

Blogger में Domain कैसे Add करे? Godaddy.com

Blogger Blog में Domain लगाना बहुत जरुरी होता है. किसी भी...