Adsense CPC Kaise Badhaye 10 Best Tips

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips

Adsense CPC Kaise Badhaye? 10 Best Tips: Hello दोस्तों, अगर आप Adsense user हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम की हो सकती है. इसमें हम आपको बताने वाले हैं की Adsense CPC कैसे Increase करे? इसके लिए में आपको 10 Tips बताऊंगा, जिससे आप अपनी CPC बढ़ा कर Adsense earning भी बढ़ा सकते हो. इसमें कोई शक नही है की Adsense सबसे अच्छा advertising network है. यह नये Bloggers की पहली पसंद है. इसके अलावा Adsense high CPM rates के लिए भी जाना जाता है जो Users को अपने ब्लॉग में High CPM ads Allow करता है. यह बाकि सभी Ad network के मुकाबले ज्यादा Pay करता है.

में देखता है की Mostly, नये Bloggers का सबसे पहला Target adsense ही होता है. पहले तो वे सोचते हैं की Adsense से आसानी से अच्छी Earning कर लेंगे फिर जब Adsense approve हो जाता है तो earning को लेकर परेशान रहते हैं. Actually, Adsense से अधिक पैसे कमाने के लिए हमें कुछ चीजों के बारे में पता होना जरुरी होता है. आज में आपको उन्ही Important चीजों में से एक चीज के बारे में बताने वाले हैं. आज हम CPC के बारे में बात करेंगे. इसके साथ हम CPC को बढ़ने के लिए कुछ Tips भी बताएँगे.

Mostly, नये Blogger को इसके बारे में पता नही होता है. उनके CPC कम होने की वजह से Earning कम होती है. Adsense $0.1 से लेकर $50 से अधिक तक CPC देते हैं. Normally, अपने India में Adsense की CPC बहुत कम होती है. जिसके कारण ज्यादातर Blogger अपने ब्लॉग से अधिक Earning भी नही कर अप्ते हैं.

In this post, में आपको adsense cpc बढाने के कुछ तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ, जिससे आप अपने Adsense revanue को बढ़ा सकते हो. इससे पहले हम थोडा बहुत CPC के बार में समझ लेते हैं

CPC क्या होता है?

CPC का मतलब coast per click होता है. अगर हम simple में बात करें तो Adsense आपको एक Click के कितने पैसे Pay करती है, इसी को हम CPC कहते हैं. Adsense अपने Users को $0.1 से $50+ CPC देता है.

अगर आप CPC calculate करना चाहते हो तो इसके लिए आप अपने Total earning को Total ads click से भाग दीजिये और उसके बाद जो भागफल आएगा वो आपका CPC कहलायेगा. यानि आपको एक Click के कितने पैसे मिले हैं. इसके लिए आप यह फार्मूला याद रख सकते हो.

Total earning/ Total Ads Clicks = CPC India में Adsense CPC बहुत Low होती है. जिसके कारण Indian blogger या Youtuber अधिक पैसे नही कमा पाते हैं. In fact, कभी कभी CPC $0.0 भी दिखने लगता है. अगर हम Other countries जैसे America, UK की बात करें तो यहाँ की CPC बहुत high होती है. Adsense की Revanue सिर्फ आपके CPC पर Depend नही करता है बल्कि और भी कई सारे Factors हैं जो Adsense की एअर्निंग को Effect करता है. इसके बारे में हम आने वाले पोस्ट में बात करेंगे, फ़िलहाल हम यहाँ Adsense cpc increase करने के बारे में कुछ Tips बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Paise kaise kamaye | आसन तरीकों से फ्री में पैसे कमाए

Adsense CPC Kaise Badhaye? Top 10 Tarike

  1. Get Organic Traffic
  2. High paying Niche
  3. Using “text ads” & “image/rich ads“
  4. Adsense ads placement
  5. Balance ad units with content length
  6. Use Single Advertising
  7. Block Lower Paying Ads
  8. Quality Content
  9. Your Domain
  10. Fraud Click

Get Organic Traffic यह Adsense cpc बढ़ाने के लिए सबसे Important factor है. अगर आप Search engine से Organic ट्रैफिक और वो भी Especially, USA, UK और Australia जैसे देशों से प्राप्त करते हो तो ये ज्यादा Revanue generate करता है अगर आपके ब्लॉग में USA, UK, Canada जैसे देशो से ट्रैफिक आ रहा ही तो आप एक Click में $2 से $5 तक Earn कर सकते हो. यही Same ad अगर India में हो तो उसका CPC मात्र इनसे 20% या 30% तक ही होता है. इसलिए यह सबसे ज्यादा Important है की आप इन देशों से ट्रैफिक प्राप्त करने की कोशिश करें.

जब कोई User किसी Keyword को Search करता है और आपके Site में Visit करता है तो Ad slot आपके Web page में उसके Country से Related ads ही show करेंगे और इससे आपकी CPC पर Effect पड़ता है कई सारे लोग VPN की मदद भी लेते हैं लेकिन यह Recommended नही है. क्योकि Adsense यह Allow नही करता है और जब उसे पता चलता है तो Account को Disable कर देते हैं. इसलिए आपको इसका भी ख्याल रखना होगा. वरना कई लोग तो CPC बढाने के चक्कर में अपने एडसेंस अकाउंट से ही हाथ धो लेते हैं.

High paying Niche अब यह दूसरा सबसे Important thing है जो हमारे CPC में बहुत ज्यादा Effect करता है. आप अपने ब्लॉग में किस topic पर Content लिख रहे हो, CPC इसपर सबसे ज्यादा depend करता है. क्योकि हमारे ब्लॉग में Keyword के हिसाब से Ads show होते हैं अगर आपका ब्लॉग एक अच्छा Niche पर है तो आप कम ट्रैफिक में भी अच्छा Income कर सकते हो.

इस तरह के बहुत सारे Examples आपको देखने को मिल जायेंगे जो बहुत कम ट्रैफिक में भी अच्छा पैसे कमा लेते हैं. ये सब इसलिए Possible होता है, क्युकी उनका Niche अच्छा होने के कारण CPC भी अच्छा होता है. अपने ब्लॉग में Trending topic पर पोस्ट लिखें और साथ ही पोस्ट को Social media में share करके इंगेजमेंट बढ़ाएं. इसके साथ पोस्ट में High paying keywords का Use करना भी बहुत जरुरी है. अगर आप अच्छे Keyword का Use करेंगे तो उसी से Related ads आपके Site में Show होंगे.

Using “text ads” & “image/rich ads“ यह जरुरी नही है की सिर्फ Image ads ही Visitors का अटेंशन खींचता है, बल्कि बहुत सारे Adsense publishers के According text और link ads भी बहुत ज्यादा जरुरी होता है. यह ज्यादा Revanue generate करने में मदद करता है. बहुत से लोग अपने ब्लॉग में सिर्फ Display ads का ही Use करते हैं और वो सोचते हैं की Text ads या Link ads पर अधिक Click नही मिलते हैं.

यह उनकी गलत फहमी होती है. आप किसी भी अच्छे Adsense user को कहेंगे तो वो आपको Display ads के साथ Text ads भी Use करने को कहेंगे. यह आपके CPC को Improve करके Earning भी इनक्रीस करने में हेल्प करता है. In my case, में अपने ब्लॉग में Display ad से ज्यादा Link ads use करता हूँ और मेरे हिसाब से मुझे ज्यादा फायदा Link ads में ही होता है. पोस्ट के अन्दर Link ads हमेशा अच्छा Perform करता है.

Adsense ads placement Adsense CPC आपके ब्लॉग की Ads placement में बहुत ज्यादा Depend करता है. क्योकि मेने ऊपर में बताया है की हमारे पोस्ट में Keyword के हिसाब से Ads भी Show होते हैं. ऐसे में जहाँ Ads show होते है Keyword भी उसके आस पास का ही होता है. अक्सर, नये User इसी में गलती कर देते हैं, जिसके कारण उनका Earning ज्यादा नही हो पाता है. अगर हम सही से Ads को Place करते हैं तो हम 30% से 50% तक अपने Revanue को बढ़ा सकते हैं.

Ads को Place करने के लिए मे पहले भी बहुत सारे पोस्ट लिख चूका हूँ. इसलिए यहाँ Short में बताना चाहूँगा. Header, पोस्ट के शुरू में, पोस्ट के Last में और Sidebar में Display ads ज्यादा Better perform करता है. इसके अलावा कुछ display ads को अपने पोस्ट के अन्दर भी दिखा सकते हो. पोस्ट में first और Last paragraph में Ads दिखा सकते हो. पोस्ट के अन्दर Text और Link ads का ही Use करें. इसके अलावा में आपको बताना चाहूँगा की अपने हिसाब से अलग अलग जगह में Ads लगा कर देखें और आपको Better result कहाँ मिलता है, ये पता करें।

Balance ad units with content length यह Adsense cpc कम होने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. ज्यादातर नये लोग ज्यादा पैसे कमाने के लालच में अपने पोस्ट में बबुत ज्यादा Ads को Insert कर देते हैं. Normally, हम अपने ब्लॉग के पोस्ट में 3-5 तक Ads use करते हैं लेकिन वो भी हमरे Content की length के हिसाब से होता है।

कुछ लोग 500 words के पोस्ट लिखते हैं और उसी में 5 ads दिखाते हैं. यह सबसे बड़ा कारण होता है, उसके CPC कम होने का. अगर आपके ब्लॉग में बहुत कम Information है और आप उसी में बहुत से Ads को Display करेंगे तो वहाँ आपके Irrelevant ads show होंगे. इससे आपके CPC कम होने का खतरा रहता है।

Use Single Advertising वैसे ये Adsense allow नही करता है की आप उसके साथ किसी दुसरे Advertising network को Use करो लेकिन अगर कोई फिर भी Multi advertising network use करते हो तो यह आपके Revanue को Decrease कर देंगे।

Adsense सच में बहुत अच्छा है और यह अपने users को बहुत अच्छा Cpm भी Offer करता है. इसलिए इसके साथ एनी Ad network को Use करने की कोशिश नही करें. वरना आपका CPC बहुत कम हो जायेगा।

Block Lower Paying Ads यह Adsense users के लिए बहुत अच्छी बात है की वो अपने Adsense dashboard से Low paying ads को Block कर सकता है. इससे वह अपने Income को कई गुणा बढ़ा सकता ही. यह आपके CPC को बढाने में काफी मदद करता है।

इसके लिए आप Adsense डैशबोर्ड में login करके देख सकते हो की किस टाइप्स के Ads से आपको कम एअर्निंग होती है और उसे आप Block कर सकते हो. अगर आप इसके बारे में अच्छे से जानना चाहते हो तो इसके लिए में पहले ही पोस्ट लिख चूका हूँ, आप पढ़ सकते हो. “Adsense Low CPC ko Block karke Adsense Earning Increase kaise kare. 500 Low Cpc Sites”

Quality Content जैसे की हम शुरू से सुनते आ रहे हैं की “Content is king” आपको हमेशा उस Topic पर पोस्ट लिखना चाहिए जो आपके Readers के Query को हल कर पाए. अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखने के लिए पहले थोडा Research करके ये जानने की कोशिश करें की लोग किसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है।

अगर आपके पोस्ट की Quality अच्छी होगी तो आप उसमे कुछ ही Ads लगायेंगे फिर भी आपको बहुत अच्छी एअर्निंग होगी. लेकिन अगर आपके पोस्ट की Quality अच्छी नही है तो आप उसमे बहुत सारे Ads भी लगा देंगे तो कोई फायदा नही होगा. इसलिए अपने Readers को हमेशा अपना Best देने की कोशिश करें।

Your Domain यह भी एक Key factor है की cpc हमारे ब्लॉग की Domain पर Depend करती है. क्योकि हमारा Domain हमरे Site के Content के बारे में बताता है. इसलिए domain लेते समय यह ध्यान रखिये की हमारा Domain ब्लॉग की niche से Related होने चाहिए. इसके अलावा आप अपने Domain में Keyword भी use करने की कोशिश करें।

Fraud Click कुछ लोग किसी तरह अपना adsense account approve करा लेते हैं और फिर जब उनकी earning नही हो पति अहि तो अपने ही ads पर अपने से click करके पैसे कमाना चाहते हैं. जो लोग ऐसा करते हैं, वो ये सोच कर करते हैं की Adsense को इसके बारे में कोई खबर नही है।

Adsense एक बहुत बड़ी company है और इसमें सैकड़ों employes काम करते हैं. उन्हें हर Adsense user की हर Activity के बारे में पता होता है. Adsense कई बार जान बूझ कर भी छोड़ देते हैं और फिर उन्हें Warning देकर या Temporary disable करके छोड़ देते हैं।

अगर आप अपने Ads पर अपने से या दुसरे Relatives से Click करवाते हैं तो इससे आपकी CPC बहुत कम होगी. क्योकि Adsense को Interest ads click कौन है और fraud ads click के बारे में अच्छे से पता होता है।

Finally,

अब last में सिर्फ इतना कहना चाहूँगा की अगर आप इन 10 tips को अच्छे से follow करते हो तो I sure की आप अपनी Adsense cpc को 30% से 50% तक बढ़ा सकते हो. इससे आप अपनी Adsense revanue को भी बढ़ा सकते हो. हम आपको इससे Related interesting posts निचे बता रहे हैं।

thescouts logo Anil kumar

नमस्कार दोस्तों,  सबसे पहले तो मै आपका स्वागत करता हूँ| मैं अनिल कुमार, ThesSouts.Org.In का Founder हूँ| मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है| हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की जिस विषय पर हम बात करे उस विषय पर आपको पूरी जानकारी दे सके|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *