से पैसा कैसे कमाते हैं 1

ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते हैं (Earn money with blog)

अपने ब्लॉग से पैसा कमाए – How to earn money with the blog in Hindi?

हेलो दोस्तों, अगर आप जानना चाहते हैं। ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए जाए, तो यह जानकारी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इसमें मैं आपको बताऊंगा कि ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से कैसे आप पैसा कमा सकते हैं।

पैसा एक ऐसी चीज है, जो अगर किसी के पास हो तो वह कुछ भी कर सकता है। पर अगर नहीं है, तो हर काम में उसको दिक्कत आती है, तो इसी दिक्कत को हम कैसे कम कर सकते हैं, उसके लिए चलिए जानते हैं किस-किस तरह केसे पैसा हम कमा सकते हैं।

पैसा कमाने के तरीके तो इतने हैं, जिसकी कोई लिमिट ही नहीं है। कुछ तरीके हैं, जो लीगल है, और कुछ तरीके हैं जो इल्लीगल है। पर हम जिन भी तरीकों के बारे में बात करेंगे वह सब लीगल है, जिसकी मदद से हम ऑनलाइन पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

पैसा कमाने के लिए आप कोई दुकान या कोई बिजनेस कर सकते हैं। पर हम अभी ऑनलाइन कितने तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। वह जानेंगे तो चलिए ज्यादा टाइम ना लेते हुए मैं असली बात पर आता हूं।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना (Earn with blogging in Hindi)

 

earn money in hindi

पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है ब्लॉगिंग। इसमें आपको ब्लॉग बनाना है और फिर आपको जो आता है उस पर आर्टिकल लिखकर पोस्ट करना होता है। ब्लॉक से इनकम के लिए ब्लॉक पर आप एडवर्टाइजमेंट लगाइए। एड्स लगाने के बाद जब कोई ब्लॉक को ओपन करता है। तो उस पर क्लिक करते ही उस से हमारी इनकम होती है।

ब्लॉक बनाने के लिए आप सबसे पहले अपना इंटरेस्ट देखिए कि आप किस टॉपिक पर या किस चीज में आप रुचि रखते हैं। आप ब्लॉक किस किस टॉपिक पर बना सकते हैं, जानने के लिए आप इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं। अगर आपको टॉपिक लेने में अगर दिक्कत हो रही हो, आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं और मुझसे पूछ सकते हैं।

ज़रूर पढ़े:  Niche Blogging क्या है? Niche Hindi Meaning. blogging in hindi ?

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा? (How to start a blog?)

how to make a free blog to earn money

  1. सबसे पहले आपको एक टॉपिक सेलेक्ट कर रहा होगा जिस पर आप अपना ब्लॉग लिख सकते हैं।
  2. आपके सामने कई ऑप्शन होंगे जिनकी मदद से आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं।
  3. अगर ब्लॉगिंग के फील्ड में आप बिल्कुल नए हैं तो मेरी राय यह रहेगी कि आप सबसे पहले फ्री ब्लॉगिंग वेब साइट्स का उपयोग करें।
  4. जब आप अपना ब्लॉग बना लेंगे फिर उसके बाद अब आपको बढ़िया पोस्ट लिखनी है कैसे बढ़िया पोस्ट लिखते हैं वह मैं आपको मैं अपने अगले लेख में बताऊंगा।
  5. ब्लाउज की डिजाइन काफी अच्छी होनी चाहिए जिससे लोग उससे आकर्षित हो और आपके ब्लॉग पर आकर आपके पोस्ट को यानी लेख को पढ़ सकें।
  6. जब भी आप पोस्ट अपने ब्लॉग पर करें तो पोस्ट करने के बाद उस लिंक को अपने Facebook, Twitter और Instgram पर जरूर शेयर करें।
  7. जिन जिन को ब्लॉक बनाने सीखनी है वह कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और मुझे बताएं उनको क्या दिक्कत आ रही है और वह क्या जानना चाहते हैं।

तो दोस्तों अब आपको एक आईडिया तो मिल गया होगा कि आप ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं और उस में आपको क्या करना है।

इस वेबसाइट से जुड़े रहिए, मैं आगे आपको बहुत सी चीजें ब्लॉगिंग के बारे में हिंदी में बताऊंगा जिसकी मदद से आप आसानी से ब्लॉगिंग सीख सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

thescouts logo Anil kumar

नमस्कार दोस्तों,  सबसे पहले तो मै आपका स्वागत करता हूँ| मैं अनिल कुमार, ThesSouts.Org.In का Founder हूँ| मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है| हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की जिस विषय पर हम बात करे उस विषय पर आपको पूरी जानकारी दे सके|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *