HomeBloggingJankariहवाई जहाज के बारे में रोचक जानकारियां (Facts about Plane in Hindi)

हवाई जहाज के बारे में रोचक जानकारियां (Facts about Plane in Hindi)

आप पढ़ रहे हैं हवाई जहाज के बारे में (Amazing and interesting facts about aeroplane)

अगर देखा जाए, तो आज के समय में हवाई जहाज के बारे में कौन नहीं जानता होगा। सभी लोग हवाई जहाज के बारे में जानते ही होंगे और कई लोगों ने उसमें तो सफर भी किया होगा। ऐसा कोई भी व्यक्ति शायद ही होगा जिसने हवाई जहाज को देखा ना हो।

देखा जाए तो हवाई जहाज के अविष्कार बारे में काफी विवाद है। कई लोग कहते हैं कि 1895 में शिवकर बापूजी तलपडे ने हवाई जहाज का आविष्कार किया था। तो कोई कहता है 1903 में राइट ब्रदर्स में इसका आविष्कार किया।

यहाँ पढ़े: भारत में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी

लेकिन देखा जाये तो तलपड़ेजी ने राइट ब्रदर्स से 8 साल पहले एक हवाई जहाज उड़ान का छोटा सा कारनामा दिखा दिया था। लेकिन इतिहास में उनकी खोज किसी कोने में विलुप्त हो गई और हवाई जहाज के अविष्कार का पूरा श्रेया राइट ब्रदर्स को चला गया। आज हम इस वेबसाइट पर हवाई जहाज के बारे में बात करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

हवाई जहाज के बारे में रोचक जानकारियां

जहाज के बारे में रोचक जानकारियां 3 2 1

विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज पूरे संसार में तकरीबन 2,00,000 जहाज उड़ान भरते हैं जिनमें से केवल दुनिया की 5% जनसंख्या उस हवाई यात्रा में होती है

यहाँ पढ़े: McDonald’s Success Story in Hindi

विज्ञान और तकनीक इतनी आगे निकल चुकी है की स्वचलित विमान बन चुके हैं। जिस में किसी भी प्रकार की पायलट की कोई जरूरत नहीं होती है। लेकिन फिर भी हवाई जहाज में पायलट को सुरक्षा की दृष्टि से संचालन के लिए रखा जाता है।

जहाज के बारे में रोचक जानकारियां 2 1

क्या आपको पता है हवाई जहाज का खाना बहुत लोगों को पसंद नहीं आता क्योंकि ज्यादा ऊंचाई पर होने के बाद हमारा खाने-पीने का टेस्ट बदल जाता है। इसलिए हवाई जहाज में मिलने वाले कई प्रकार के भोजन हमें अच्छे नहीं लगते इस वजह से उन सभी भोजनों में नमक ज्यादा डाला जाता है।

आपको मालूम होना चाहिए कि हवाई जहाज में पारा(mercury) ले जाना सख्त मना है। क्योंकि हवाई जहाज का पूरा स्ट्रक्चर यानी बनावट अल्मुनियम धातु की होती है जबकि मरकरी यानी पारा अल्मुनियम धातु का विरोधक होता है या आसान भाषा में कहे तो पर एल्युमीनियम धातु को नष्ट कर सकता है।

यहाँ पढ़े: वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बेस्ट वेब होस्टिंग(Best Web Hosting for WordPress Blog)

जहाज के बारे में रोचक जानकारियां 3 1

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हवाई जहाज में 200 गैलन का एक टैंक होता है और इसी गैलन के अंदर सारे के सारे टॉयलेट के वेस्टेज इकट्ठा होते हैं। 30 सालों से हवाई जहाजों में वैक्यूम टॉयलेट(vaccum toilet) का इस्तेमाल होता है। जो हमारे मल और पानी को अलग कर देता है। फिर जब हवाई जहाज सफर के बाद एयरपोर्ट पर उतरता है तो उस 200 गैलन टैंक को दूसरे टैंक के जरिये खाली कर दिया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हवाई जहाज में आप के मोबाइल फ़ोन को एरोप्लेन मोड (Aeroplane mode) या फिर स्विच ऑफ(Switch off) करने के लिए इसलिए कहा जाता है। क्योंकि हवाई जहाज की सारी कम्युनिकेशन सिस्टम नेटवर्क पर कार्यत होती है और सारी निर्देश ट्रैफिक कंट्रोल स्टेशन द्वारा भेजे जाते हैं तथा प्राप्त की जाते हैं। और यह सारे संचालन व्यवस्था रेडार सिस्टम पर निर्भर करता है।

इसलिए अगर आप मोबाइल यूज करते हैं तो हो सकता है कि कोई जरूरी सूचना कंट्रोल रूम से ना आ पाए या फिर पायलट द्वारा भेजा गया सिग्नल वहां तक ना पहुंच पाए। जिसकी वजह से बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है। इसलिए जरूरी होता है कि हम मोबाइल फोन को Aeroplane mode में या हवाई जहाज में स्विच ऑफ कर दें या फिर Aeroplane mode में सेट करके कैमरा, म्यूजिक और वीडियो का आनंद ले सकते हैं।

आपको हवाई जहाज के बारे में

जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताईये। आशा करता हु जानकारी आपको अच्छी लगेगी।

रोशनी श्रीवास्तव
रोशनी श्रीवास्तव
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: roshni@dcialish.com

Related Articles

वर्महोल (Wormhole) क्या है?

आपका इस वेबसाइट पर स्वागत है। आज आप यहां वार्म होल के बारे में जानेंगे कि वर्महोल के बारे में हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञों...

भारत में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी

परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी नमस्कार! दोस्तो,आज हम भारत में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में बात करेंगे। भारत में पहली बार परमाणु...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

pm kisan samman nidhi yojana क्या है | योजना का लाभ कैसे होगा?

2019 का अंतरिम बजट साथ में दो नई योजनाएं...

DigiLocker क्या है कैसे करें इस्तेमाल और कितना सुरक्षित है?

डिजीलॉकर एक वर्चुअल लॉकर है जुलाई 2015 में पीएम...

Alexa Rank रैंक क्या है ? और के बारे में 5 झूठी बातें ?

Alexa Rank के बारे में अभी लगभग bloggers को...

जिद्द है तो मुमकिन है रचो इतिहास

इस संसार में जब इतिहास को याद किया जाएगा...

Paise kaise kamaye | आसन तरीकों से फ्री में पैसे कमाए

भारत के युवा बहुत ज्यादा Talented हैं और वो...

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए Blood Pressure | hindi me

उम्र के हिसाब से आपके normal blood pressure की...

भारत में हुए परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी

परमाणु परीक्षण के बारे में पूरी जानकारी नमस्कार! दोस्तो,आज हम...