HomeTechnologyइलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्या है| और यह कैसे काम करते है?

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्या है| और यह कैसे काम करते है?

यदि आप 18 साल या उससे अधिक के होंगे तो अपने जरूर Vote कभी न कभी किसी न किसी पार्टी को दिया ही होगा। और आप जब अपना Vote डालने अंदर बूथ में गए होंगे तो वहाँ अपने एक Electronic machine को जरूर देखा होगा जिसमे आप ने Button के दबाकर अपना Vote दिया होगा। लेकिन पहले यह Machine नही हुआ करती थी.

जब हम पहले Vote देने के लिए जाते थे तब उस समय हमारे हाथों में एक पर्ची थमा दी जाती थी और उस पर हमे choose करना होता था कि हम किसको Vote दे और उसी के निसान पर आपको अपना ठप्पा लगाना होता था। यह हम जैसे voters के लिए तो ठीक था और इसमें हमे ज्यादा परेशानी नही होती थी. लेकिन यह उन लोगो के लिए मुसीबत थी जो पर्चो के द्वारा votes की Counting करते थे।

 

पहले जब किसी भी Election के बाद Votes की Counting होती थी तब उसमें लगभग महीनों को समय लग जाता था और Resources भी अधिक लगती है जो कि बहुत Costly होती थी और उन में हेर फेर भी बहुत होता था। लेकिन जब से ये digital Voting machines आयी है तब से Votes की Counting को Computer द्वारा कुछ ही देर में कर ली जाती है जिससे कि पैसे और Resources की भी बचत होती है।

जरूर पढ़े: नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है

Electronic voting machine क्या है?

Electronic voting machine जिसे Evm भी कहा जाता है यह Election commission के द्वारा Program की गई एक ऐसी Device है जिसके माध्यम से पूरे देश मे Dlections को सफल तरीके से

और तेज़ी से किया जाता है। और किसके द्वारा Votes की Continuing करने में भी आसानी रहती है। तथा Results को जल्दी Declared करना भी आसान होता है. लेकिन Evm के लेकर बहुत से Political parties ने सवाल उठाए हैं। की यह Safe नही है या इसकी Security को आसानी से तोड़ा जा सकता है तथा इसे हैक भी किया जा सकता। हालांकि Election commission ने इस पर सफाई देते हुए ये कहा है कि Evm पूरी तरह से सुरक्षित है और इसको Hack नही किया जा सकता है।

Political parties की issue को सुलझने के लिए Election commission ने इस बार सभी Evm machine के साथ एक Vvpad को भी लगाया था जो कि Machine के साथ Connected रहता है और आप वहाँ यह देख कर सुनिश्चित कर सकते है कि अपने जिस Party को Vote दिया है वो vote क्या उसी Party को गया है या नही।

यहाँ जब आप Evm में किसी चिन्ह सामने वाले button को दबाते है तो Vvpad में उसी चिन्ह की पर्ची निकल कर आती है जिसे अप देख कर अपना Vote conform कर सकते है।

Evm machine की खासियत

  • इसे कोई भी व्यक्ति खोल या इससे छेड़ छाड़ नही कर सकता है।
  • इसे किसी भी नए व्यक्ति को Use करने में आसानी होती है।
  • इसकी Micro chip को इस तरह से बनाया गया है कि एक बार Program करने के बाद उसे Change नही किया जा सकता है और न ही बदला जा सकता है।
  • इसमें कोई भी व्यक्ति एक बार से ज्यादा Vote नहीं दे सकता है। चाहे वो Button को बार बार Press करता रहे, लेकिन वो बाद में काम नही करता है जब तक कि उसे फिर से Activate न किया जाए।
अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

Mobile से जाने Traffic – How do I see Real Time Traffic on Map

दोस्तों इस लेख को पूरी तरह से पढ़ने के बाद आप गूगल मैप को पूरी तरह से समझ पाएंगे की इसका इस्तेमाल करके हम...

OS Operating System क्या है ? OS की सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों,कैसे हैं आप सब मुझे उम्मीद है आप ठीक होंगे तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की operating system(OS) क्या होता है और यह क्या...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

कंप्यूटर में VLSI क्या है? Very Large Scale Integration Kya hai Hindi

दोस्तों आज हम एक इलेक्ट्रॉनिक से सम्बंधित टॉपिक कवर...

SEO क्या है और कैसे काम करता है ?

चाहे आप पहले से SEO Professional हैं या अभी...

blogging क्या है ? ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी।

दोस्तों आप सब ने Blogging तो सुना होगा और आपको ये...

क्या एलियन सच में होते है? (Alien in Hindi)

एलियन: दूसरे ग्रह के प्राणी (All about Aliens in...

नेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों आपको को पता है कि जो भी आज...

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

Computer आज के जमाने में Use होने वाली सबसे...

Blog Homepage Me Only Post Title Kaise Dikhaye

Blogger Platform में HTML और xml का use किया...