HomeHealth & Fitnessशरीर बनाने का उपाय -dubla sharir ka karan aur sharir bannane ka...

शरीर बनाने का उपाय -dubla sharir ka karan aur sharir bannane ka upay

दुबला शरीर किसी को रास नही आता क्योकि यह आपको दूसरो के सामने कमजोर और ढीला दिखाता है। बहुत से लोग अपने दुबले शरीर को लेकर परेसान रहते है क्योकि दुबले शरीर की वजह से बहुत से होने वाले काम भी रुक जाते है जैसे – विवाह का न होना , सिपाही जैसी नौकरी का न लगाना आदि तमाम तरह की समस्या आती है | वही दूसरी तरफ मोटा शरीर भी अच्छा नही दिखता । अगर आप की शरीर मध्यम वर्ग की है तो समाज में लोग आपको ज्यादा पसंद करेंगे और आपका मन भी आत्मविश्वास से भरा रहता है। शरीर आपके बारे में बहुत कुछ बताता है इसलिए अच्छा शरीर होना बहुत जरुरी है।

दुबला या कमजोर शरीर होने का कारण-

शरीर के कमजोर या दुबलापन होने का कारण बहुत है अगर आप उन कारणों का पता लगा ले जिससे आपको नुकसान है और उनको अपने से दूर कर दे और कुछ उपाय तो आपका शरीर अपने आप ठीक हो जायेगा और आप भी अच्छे सुडौल शरीर के मालिक हो जायेंगे।

  • खान पान की कमी
  • समय पर भोजन न करना
  • पानी की कमी
  • मानसिक तनाव
  • थायरोक्सिन का अधिक बनना
  • आनुवांसिकता

खान पान की कमी – बहुत से लोग ऐसे होते है जो काम के चक्कर में व्यस्थ होते है और कुछ ऐसे लोग जो केवल चटपटे भोजनों के चक्कर में रहते है जो अपने खान पान पर ध्यान नही देते जिससे उनके शरीर को पोसक तत्व नही मिल पाते जिससे आपकी शरीर टूटने लगती है और आप कमजोर व दुबले दिखते है।

समय पर भोजन न करना – माना जाता है की आप रोजाना एक ही समय पर भोजन करे। अगर आपके भोजन करने का समय रोजना चेंज होता रहता है तो भोजन आपके शरीर में नही लगता कहे तो सही से पूरा भोजन ही पचता नही। इसलिए कोसिस करे की भोजन करने का एक समय निर्धारित कर ले जिस पर आप रोजाना भोजन करे।

पानी की कमी – अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो समझे की बीमारियो का भूकंप आने वाला है । पानी की कमी आपके पाचन और शरीर की क्रिया को बिगड़ देती है जिसका सीधा प्रभाव हमारे शरीर पर दिखता है।

मानसिक तनाव – मानसिक तनाव जिससे आज लगभग सभी व्यक्ति प्रभावित दीखता है इसका मुख्य वजह है जिंदगी में आगे निकलने के लिये भागदौड़। अगर आप किसी तरह के काम को लेकर ज्यादा सोचते या परेसान होते है तो आपके शरीर पर इसका सीधा असर पड़ता है। तनाव के कारण हमारा बॉडी रिलैक्स नही हो पाता है और शरीर कमजोर और दुबला हो जाता है।इतना ही नही भोजन करते समय भी लोग काम के बारे में सोचते है जो की गलत है।

थायरोक्सिन का अधिक बनना – थायराइड नाम की ग्रंथि जो हमारे शरीर में थायरोक्सिन हार्मोन्स को जन्म देती है यह ग्रंथि अगर ज्यादा मात्रा में थायरोक्सिन पैदा करे तो हमारा शरीर दुबला हो जाता है तो यह भी आपके दुबले होने का कारन हो सकता है।

आनुवांसिकता – आनुवांसिकता एक ऐसा कारण है जिस पर सायद किसी का कोई जोर नही। अगर आप के माता पिता दुबले पतले होंगे तो जिन्स के कारण आपकी भी शरीर दुबली पतली होगी। परन्तु वैज्ञानिको के निरंतर खोज से इसका भी आने वाले दिनों में हल हो सकता है।

यह भी पढ़े – जल्दी मोटा होने का 1 आसान उपाय 10 दिन में फर्क देखे

शरीर बनाने का उपाय –

शरीर कोई गुब्बारा नही जिसमे फुक मारे और ओ फूल गया इसलिए आपको सयम के साथ बताये जा रहे उपयो को करना होगा । कम से कम 15 दिन तक आपको उपाय करने होंगे तभी कुछ लाभ दिखेगा। इसलिए आप निरंतर प्रयास करते रहे –

  1. केला खाये
  2. व्यायाम करे
  3. अंडा खाये
  4. फैट वाले खाना खाये
  5. नारियल पानी पिए
  6. पूरी नींद ले
  7. नशा छोड़े
  8. दौड़ लगाये

केला खाये – केला शरीर के वजन को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार माना जाता है। केला खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ जाती है और शरीर को बिटामिन भी मिलता है जिससे हमारे शरीर में सुधार होता है। केला को दूध के साथ लेने पर और ज्यादा फायदा होता है ।रोजाना 2 – 3 केला खाए और 1गिलास दूध पिए।

व्यायाम करे – सुबह सुबह ताजी हवा में व्यायाम करे जिससे आपके शरीर में भरपूर आक्सीजन जायेगी और रक्त चाप ठीक रहेगा। इतना ही नही सुबह सुबह ताजी हवा जब शरीर में लगता है तो शरीर खिलखिला उठता है और मन भी प्रसन्न रहता है। बहुत से लोग सुबह सुबह हलकी दौड़ लगाते है जिससे भूख लगती है जिसके बाद भोजन का सेवन शरीर में लगता है।

अंडा खाये – अगर आपका शरीर ज्यादा कमजोर है तो अंडा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है रोजाना 2 से 3अंडडे मौसम और शारीर के हिसाब से 1 महीने तक खाये जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और शरीर को निखारेगा।

फैट वाले खाना खाये – दुबले शरीर को calories की ज्यादा जरुरत होती है इसलिए आप फैट वाले भोजन का सेवन थोडा ज्यादा करे जैसे- घी,मक्खन, जैतून के तेल से बना भोजन धयान रखियेगा की हद से ज्यादा इनका सेवन भी आपका सेहत बिगाड़ देगा।

नारियल पानी पिए – कच्चे नारियल का पानी भी पिए क्योकि इसके पानी पीने से शरीर की कमिया दूर होती हैऔर शरीर में निखार आती है।

पूरी नींद ले – शरीर को आराम की बहुत जरुरत होती है इसलिए कम से कम 8 घंटे की पूरी नीद ले। जिससे शरीर खिलेगा। ध्यान रहे की आराम करने के चक्कर में ज्यादा आराम न करने लगे जिससे शरीर आलसी बन जाये। पूरी नींद का मतलब 7 से 8 घंटे की ही नींद ले इससे अधिक की नही।

नशा छोड़े – अगर आप ऊपर बताये उपाय करते है और नशा भी करते है जैसे गुटका खाना ,सिगरेट बीड़ी पीना,गाजा,शराब पीना तो सारा कुछ व्यर्थ ही है जिससे आपकी शरीर में सुधार नही होगा इसलिए इन प्रकार के नशा को छोड़े।

दौड़ लगाये – जी हा दोस्तों रात को 1 या 2 मुठ्ठी चने को पानी में भिगो दे उसके बाद रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह सो कर उठने के बाद हलकी दौड़ लगाये और उसके बाद भीगे चने के पानी को पिए और चने को खूब चबा चबा कर खाए ऐसा एक महीने तक प्रतिदिन करे आपके शरीर पर असर दिखने लगेगा।

अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय (Home remedy to remove pimples)

किशोर या युवावस्था में पहुंचते ही चेहरे में दाग धब्बा और मुहासे अपना प्रकोप दिखने लगते है ये आम बात है। ये सब हार्मोन्स...

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें

सिर के दर्द को यदि रोग समझते है तो ये रोग नही  है बल्की ये शरीर के दूसरे अंगो की  क्रियाये सुचारु रूप से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

DigiLocker क्या है कैसे करें इस्तेमाल और कितना सुरक्षित है?

डिजीलॉकर एक वर्चुअल लॉकर है जुलाई 2015 में पीएम...

Blog Website ki Loading Time kam kaise Kare?

जिस Blog की Loading time Slow होती है तो उस Blog में  ज्यादातर...

illegal Sites से नई मूवी डाउनलोड करने से होता है नुकसान

जैसा कि आपको पता है कि आज कल Online...

Schema Markup | स्कीमा क्या हैं? WordPress में स्कीमा मार्कअप कैसे Add करें

Hello friends, आज में फिर हाज़िर हूँ WordPress SEO से सम्बंधित एक...

वर्महोल (Wormhole) क्या है?

आपका इस वेबसाइट पर स्वागत है। आज आप यहां...

Google AdSense क्या है | और कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट...

Unknown and Interesting Facts About NASA in Hindi 2021

हेल्लो, दोस्तों! आज मैं आपको नासा(NASA) के बारे में कुछ...