blogging क्या है ? ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी।

दोस्तों आप सब ने Blogging तो सुना होगा और आपको ये भी पता होगा की Blogging शुरू करने के लिए थोड़ा पैसा तो खर्च करना ही पड़ता है। Blogging करने के लिए Domain और Hosting की जरुरत होती है परन्तु Blogging की दुनिया में एक ऐसा मंच भी है जहाँ पर आप बिना पैसा लगाए Blogs बनाकर उसपर Adsense से एड्स लगाकर पैसा कमा सकते हैं। तो आज में आपको Blogger in Hindi समझाऊंगा और Blogger से जुडी हुई हर एक बात बताऊंगा।

Meaning of Blogger in Hindi या ब्लॉगर का मतलब क्या है

Blogger एक Blogging मंच है जिसे 1999 में पायरा नामक कंपनी ने Python Language में बनाया था जिसपर आपको मुफ्त में Domain और Hosting वाली सेवाएं मिलती हैं और आपको एक भी पैसा खरच नहीं करना पड़ता। शुरुआत में Blogger को Blogspot नाम से जाना जाता था फिर 2003 में गूगल ने Blogger पायरा से खरीद लिया तबसे लेकर आजतक हम सब इस अनोखे मंच को Blogger नामसे जानते हैं। चलिए अब जानते है Blogger in Hindi किस प्रयोग में आता है।

10 साल पहले लोग Blogger सेवा का प्रयोग अपने विचार लिखने और दुसरो तक पहुंचाने के लिए करते थे परन्तु पिछले 5 वर्षो में लोगों ने इसे पैसा कमाने का जरिया बनालिआ है और अधिक लोग तो इससे लाखों रूपया तक कमा रहे है। Blogger पर आपको Google Account जोड़कर उससे ब्लॉग बनाना पड़ता है और इसमें डोमेन और होस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि आपके ब्लॉग का नाम ही Domain होता है।

जैसे मेरा एक ब्लॉग है abc उसका domain है abc.blogspot.com और अब ये Blog Post लिखने के लिए त्यार है।Blogger पर जो भी ब्लॉग पोस्ट आप लिखते हैं उसका सारा डाटा जैसे Images और, Videos Blogger पर ही जमा होता है और इसलिए आज भी WordPress के होते हुए बहुत से लोग Blogger को अहमियत देते हैं।

ज़रूर पढ़े: SEO क्या है और कैसे काम करता है ?

Blogger का प्रयोग क्या हैं

Blogger जो की Blogging की दुनिया के लिए एक वरदान है उसके 2 ही फायदे हैं और वो फायदे ये रहे;

  • ब्लॉगर पर आप को किसी विषय की जानकारी है तो वो डालसकते हैं ताकि वो जानकारी दूसरों के काम आये जिससे दुसरो का कुछ भला हो।
  • आप किसी विषय में विशेषज्ञ हैं और उसको दुनिया भर में बांटकर पैसा बनाना चाहते हैं तो आप Blogger पर ब्लॉग पोस्ट डालकर अद्सेंसे की सहायता से ऐसा कर सकते हैं।

ये तो थे Blogger के प्रयोग और अब हम जानेंगे Advantages of Blogger in Hindi यानि की ब्लॉगर के फायदे क्या हैं?

Advantages of Blogger in Hindi या ब्लॉगर के फायदे क्या हैं?

यूँ तो Blogger के अनगिनत फायदे है पर में सिर्फ आपको Blogger के महत्वपूर्ण फायदे ही बताऊंगा। तो चलिए जानते हैं Blogger के फायदों के बारे में;

  • Blogger पर बिना डोमेन और होस्टिंग के ब्लोग्स लिखकर Adsense की मदद से Earning शुरू कर सकते हैं।
  • इसमें सबकुछ मुफ्त में मिलेगा और इससे बड़ा फायदा तो कुछ हो ही नहीं सकता है।
  • ब्लॉगर पर जितने चाहे उतने ब्लोग्स बनासकते हैं और ये भी Blogger का एक फायदा ही है।
  • एक गूगल अकाउंट से सारे ब्लोग्स का उपयोग करसकते हैं जिससे ज्यादा झंझट भी नहीं करना पड़ता।

Demerits of Blogger in Hindi या ब्लॉगर के नुकसान क्या हैं?

जब किसी चीज के फायदे होते है तो उसके नुकसान भी अवश्य होते है और ऐसेही Blogger के कुछ नुकसान है जो की नीचे दिए गए हैं;

  • आप Blogger पर 1mb से बड़े साइज की फाइल अपलोड करते हैं तो आपकी वेबसाइट (ब्लॉग) धीमी रफ़्तार से खुलेगी और इससे आपका ही नुकसान होगा।
  • ब्लॉगर पर Blogs लिखना ही उचित है हम उसे वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग में नहीं लेसकते क्यूंकि उसपर हम ज्यादा बड़ी साइज वाली फाइल्स नहीं डालसकते जो की मूवीज वेबसाइट या Apk Download वेब्सीटेस के लिए चाहिए होती हैं।
  • ब्लॉगर में आपके Blogger Account पर प्रतिबंध भी लगाया जासकता है और अगर ऐसा होता है तो आपकी सालो की मेहनत बर्बाद होजायेगी।
  • जैसा की आप जानते ही होंगे की Blogger आने वाले समय में बंद होसकता है और अगर ऐसा हुआ तो आपका सारा डाटा चला जायेगा तो ये भी ब्लॉगर का प्रयोग करने का नुकसान हैं।

मित्रों अगर आपको मेरा लिखा हुआ ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप कमेंट करके बता सकते हैं और हमारे Email Subscription में अपना ईमेल दर्ज करके हमारे ब्लॉग से जुड़ सकते हैं।

Related blog posts