Blog Website ki Loading Time kam kaise Kare

Blog Website ki Loading Time kam kaise Kare?

जिस Blog की Loading time Slow होती है तो उस Blog में  ज्यादातर Visitor जाना पसंद नहीं करते है. अगर आपके Blog की Loading time slow है तो आपके site में traffic भी कम आती होगी.  So हम इस Post में आपको Blog की Loading time कम करने के बारे में बताएँगे

मेरे Blog में Blog Loading Time से Related बहुत सारे Comments भी आये है. इसीलिए इस Post में Blog Loading time को Decrease करने के बारे में बताएँगे. अभी अपने भारत में बहुत सारे लोग 2G Internet use करते है. अगर आपकी site की Loading time कम होगी तो आपको PageRank Increase होगी।

Blog Loading Time Check कैसे करें

में आपको निचे कुछ Online tools के बारे में बताने जा रहा हूँ। आप इसमें से किसी Site पर जाकर आप अपने Site का Loading time Check कर सकते हैं।

  • Webpage Test
  • Pingdom
  • Pages Coring

Blog की Loading time Decrease कैसे करे

अब में आपको कुछ Tips बता रहा हूँ. में आशा करता हूँ की आप इन Tips को Follow करके अपने Blog की Loading time कम कर सकते हो।

Don’t use Extra Widgets

मेरे ख्याल से Blog में ज्यादा Widgets  का Use करना ये Site Loading पर सबसे ज्यादा Effect करता. So अगर आपके Blog में Widgets का Number ज्यादा है तो उनको कम करें. I mean सिर्फ ज्यादा जरुरी Widget ही रहने दीजिए।

Number Of Post in Homepage

Blog के Homepage पर Show होने वाले Post की संख्या ज्यादा नहीं रखे. आप Homepage पर Maximum 5 Post Show करवाये इससे आपकी Site Loading Time Decrease कैसे करें।

Don’t Use Popups

बहुत से लोग अपने Blog में Popups का Use करते है अगर आप भी अपने Blog में Popup का Use करते हो तो अब नहीं करे क्योकि ये आपके Site के loading time को effect करता है Mobile में बहुत सारे Browser ऐसे हैं जो Javascript allow नहीं करते है. अभी 65% लोग Mobile से ही Internet use करते है।

Don’t use Many Ads

बहुत सारे लोग ज्यादा Earning करने के लिए Blog में ज्यादा Ads का Use करते हैं इससे Loading पर तो Effect पड़ती ही उसके अलावा उस Site पर ज्यादा Visitors जाना पसंद नहीं करते है.  Blog अगर कम से कम Ads का use करे तो अच्छा है।

ये भी पढ़ें- Blogspot Blog Ko Puri Tarah Se Mobile Friendly Kaise Banaye?

Use Speed Optimized Template/Theme

अगर आपके site की loading time ज्यादा है तो इसका कारण आपके Template या Theme का भी हो सकता है। इसलिए Template को सिर्फ अच्छे websites से ही Download करे और Template Download करने से पहले इनके Futures को देखे की Template Speed Optimized है या नहीं. अगर template Speed optimized हो तो Loading time कम होगी।

Reduce Image Size

Blog Post में image को Upload करने से पहले अपने image की Size को कम कर लीजिए और अगर आप WordPress पर हो तो आप Smush it Plugin का Use करके image की Size reduce कर सकते हो।

Use Good CDN

आप अपने Blog में CDN का Use करते हो तो आपकी site जल्दी Loading होगी. में अपने Blog में अभी Cloudflare Use करता हूँ इससे मेरी Blog में Speed के साथ साथ और भी बहुत सारे फायदे हुए हैं. इसीलिए अगर आप भी Blog में CDN का Use करना चाहते हो तो में आपको Cloudflare ही Recommend करूँगा।

Use Caching Plugin

अगर आप WordPress पर हो तो में आपको एक Caching plugin का Use करें। आप Caching के लिए W3 total Cache Use कर सकते हो।

I hope ये Post आपको अच्छी लगी होगी. आप हमें Comment में बताये की ये Post आपको कैसा लगा और इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न आप हमें Comment के द्वारा बता सकते हो। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social Network में Share करें।

thescouts logo Anil kumar

नमस्कार दोस्तों,  सबसे पहले तो मै आपका स्वागत करता हूँ| मैं अनिल कुमार, ThesSouts.Org.In का Founder हूँ| मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है| हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की जिस विषय पर हम बात करे उस विषय पर आपको पूरी जानकारी दे सके|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *