HomeHealth & Fitnessभाप लेने के फायदे और सही तरीका ? जानिए

भाप लेने के फायदे और सही तरीका ? जानिए

आज हम जानेंगे की भाप लेने का सही तरीका क्या होता है और भाप लेने के फायदे क्या क्या है। बहुत से लोग तो इसके बारे में जानते ही नही जिससे इसका सही लाभ नही ले पाते है और जो जानते है उसमे से कुछ लोगो को भाप लेने का सही तरीका ही नही पता होता है।

सर्दी जुखाम में राहत – अगर आप को सर्दी जुखाम हो रखा है तो आप भाप लीजिए आप की सर्दी जुखाम ठीक हो जायेगा खासकर यह ज्यादा कारगर सर्दी के दिनों में ही होता है साथ ही साथ आप यह भी ध्यान दे की पानी हल्का गुनगुना पिए। जिससे आपका कफ जल्दी निकल जायेगा और आप ठीक हो जायेंगे।

अस्थमा में लाभप्रद- अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति के लिए यह एक अच्छा उपाय होता है क्योकि हलकी भाप लेने पर श्वास नालिया अच्छे से खुल जाती है और साँस लेने की समस्या दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े – रात का खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नही सोना चाहिए ? जानिए

पिम्पल हटाये जल्दी से – पिम्पल जवा लोगो के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती है चाहे वह लड़की हो या लड़का क्योकि यह चेहरे की रंगत और रूप दोनों ही छीन लेते है ऐसे में अगर आप थोडा हल्का भाप रोजाना कुछ समय के लिए लेते है तो आपके चेहरे की रोम छिद्र अच्छी तरह खुले रहेंगे और डेड सेल्स भी ख़त्म हो जायेंगे जिससे पिम्पल की समस्या नही होगी इसके अलावा कही आपको फोड़ा हो रहा हो बड़ा सा और उसका मुह न बन रहा हो बहने के लिए तो वह हल्का भाप दे वह ठीक हो जायेगा।

चेहरे की झुर्रिया मिटाए – हल्का भाप लेने से त्वचा से गन्दगी दूर हो जाती है और नशे अच्छे से काम करने लगती है जिससे चेहरे की रंगत निखर जाती है और झुरिया भी काफी हद तक कम हो जाती है।

ब्लैक हेड्स होते है दूर – नाक पर होने वाले ब्लैक हेड्स को लेकर बहुत से लोग परशान होते है और तमाम तरह का उपाय करते है फिर भी आराम नही मिलता है लकिन भाप के लगातार कुछ दिनों तक 3 से 5 मिनट लेने पर यह एकदम से ही सही हो जाते है।

भाप लेने का सही तरीका – भाप लेने के लिए आप साफ पानी को उबाल ले और जब भाप निकलने लगे तो उसे गैस से उतार ले इसके बाद उसे एक ग्लास में आधा भरे इससे ज्यादा नही। गिलास के मुख पर कोई जाली दार कपड़ा लगाए और अब जब उसमे से हल्का सहने जैसा भाप निकले तो चेहरे के हर हिस्से पर लगाए।

ध्यान दे – भाप लेते समय बरते सावधानिया- ग्लास और त्वचा के बीच में उचित दुरी होनी चाहिए ,भाप को त्वचा पर लगाने से पहने अपने हाथो से भाप चेक कर ले की यह सहने योग्य है या नही ,अस्थमा में राहत के लिए भाप को नाक से ज्यादा दूर रखे और बहुत हल्की हलकी भाप को ही ले,इसके अलावा भाप को आखो के संपर्क में ज्यादा देर ना रखे क्योकि आखो की नशे ज्यादा नाजुक होती है।

अब्दुल कदार खान
अब्दुल कदार खान
नमस्कार दोस्तों, मेरे पास वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र में समृद्ध SEO सामग्री लिखने और उत्पादन करने का छह साल का अनुभव है। "पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत"

Related Articles

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय (Home remedy to remove pimples)

किशोर या युवावस्था में पहुंचते ही चेहरे में दाग धब्बा और मुहासे अपना प्रकोप दिखने लगते है ये आम बात है। ये सब हार्मोन्स...

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें

सिर के दर्द को यदि रोग समझते है तो ये रोग नही  है बल्की ये शरीर के दूसरे अंगो की  क्रियाये सुचारु रूप से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Free Blog Kaise Banaye ? Blogger par

अभी के Time में हर आदमी चाहता है की...

वडोदरा शहर की संस्कृति और इतिहास ? जानिए

सोच कर बताइए कि जिस शहर में आप रहते...

Ek Adsense Account me Multiple Gmail Account Kaise Add Kare

हम कई बार ऐसा करते हैं की हमारे पास...

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें

सिर के दर्द को यदि रोग समझते है तो...

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है?

अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो, ये गलतियाँ...

About GPS (Global Positioning System) in Hindi

देखा जाए तो आज के समय में GPS का...

ब्लैक होल क्या है? (About Black Hole in Hindi)

आज आप यहां पर ब्लैक होल के बारे में...