HomeBloggingJankariArtificial Intelligence क्या है AI के फायदे और नुकसान

Artificial Intelligence क्या है AI के फायदे और नुकसान [2021]

आइये तो हम जानते है Artificial Intelligence kya hai? artificial intelligence को कृत्रिम बुद्धिमता भी कहा जाता है जिसका मतलब होता है मानव द्वारा निर्मित एक ऐसा उपकरण जो बुद्धिमता पर कार्य करता है मानव के पास सबसे शक्तिशाली चीज़ होती है उसका दिमाग जिससे वो कुछ भी कर सकता है AI इसी का एक परिणाम है जो मानव के दिमाग द्वारा निर्मित एक प्रोग्राम है।

AI computer का ही एक हिस्सा है जो कंप्यूटर के प्रोग्राम की तरह काम करता है आप सबने देखा ही होगा की आज के वक़्त में technology कितनी आगे बढ गयी है और उसी के साथ हर रोज कुछ न कुछ नया आविष्कार होता रहेता है ये सब मानव की बुद्धि के द्वारा ही होता है मानव ने अपने दिमाग को बहुत अधिक विकसित कर दिया है मानव इसी दिमाग का उपयोग कर रोज कुछ नया अविष्कार करता रहता है।

AI को अगर सामान्य भाषा में समझा जाये तो वो हर चीज़ जो Automatic काम करती है अथार्थ वह हर चीज़ जिसमे एक प्रोग्राम डाल दिया जाये और वो खुद ही सारा कार्य कर दे उसके लिए किसी मानव की आवश्यकता न पड़े।

Artificial Intelligence Kya Hai?

AI एक तरह का computer Science का ही भाग है जिसे कृत्रिम बुद्धिमता के नाम से जाना जाता है इसे मशीन बुद्धिमता के नाम से भी जाना जाता है AI मानव द्वारा निर्मित एक तरह की मशीन ही होती है जो मानव के दिमाग द्वारा निर्मित होती है इसी तरह इन्हें भी intelligence खा जाता है क्यूंकि ये भी मानव के दिमाग की तरह ही काम करते है इन मशीन के बनाने का एक ही कारन है ये मनुष्य के बिना ही ये मशीन खुद ही सारे काम कर देती है जिससे मानव का कार्य करना और भी आसान हो गया है।

इसके अन्दर मशीन को इंसानों का intelligence system दिया जाता है जिससे उनमे सोचने और समझने की शक्ति होती है जिससे वह किसी भी चीज़ का बहुत ही आसानी से हल निकाल देते है और कम समय में किसी भी कार्य को पूर्ण कर देते है इसलिए आज कल बहुत जगह इसका इस्तेमाल होने लग गया है।

आज के समय में AI का computer science में बहुत ज्यादा उपयोग हो रहा है. अगर आप smartphone का use करते हो तो आपने उसमे Google Assistant, iOS Siri देखा होगा ये voice command system पर ही काम करते है।

AI को अगर उदारण के तोर पर समझा जाये तो आप सब लोगो ने रजनीकांत की Robot Movie देखी होगी उसमे जो चिट्टी नाम का Robot होता है वो artificial intelligence के द्वारा ही बनाया गया है वो खुदकी intelligence के द्वारा ही काम करता है उसमे एक बार प्रोग्राम डाल दिया जाये तो स्वत: ही कार्य कर लेता है अपनी intelligence से।

ये भी पढ़ें- TRP क्या है? Television Ratings Point पूरी जानकारी-2021

Artificial Intelligence का इतिहास?

Artificial Intelligence का इतिहास बहुत ही रोचक रहा है AI का जनक John McCarthy को बताया गया है यही पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने AI की खोज की और पहली बार इसका नाम लिया, AI की जरुरत तब पड़ी जब Machine और Computer का उपयोग अधिक होने लगा जब हर छोटी से छोटी चीज़ के लिए इनका उपयोग होने लगा तभी मनुष्य के दिमाग में यही आया की इन machines का काम और कैसे easy किया जाये तभी मानव जैसी intelligence मशीन के अन्दर develop करने का सोचा गया जिससे मशीन भी मनुष्य की तरह सोच सके और समझ सके किसी भी चीज़ को. मनुष्य के पास सबसे शक्तिशाली चीज़ है जो की दिमाग है मनुष्य जो कुछ भी सोचता समजता और करता है उसकी वजह सिर्फ दिमाग है।

इसीलिए मनुष्य ने ये सोचा की क्यों न मानव के जैसी intelligence मशीन में डाल दी जाए और अपना काम और भी आसान कर दिया जाये जिससे मशीन स्वयं ही सारा काम कर दे और इसमें मनुष्य की आवश्यक्ता ही न पड़े इसी तरह Artificial Intelligence का अविष्कार हुआ. AI का अविष्कार एक तरह से बहुत ही हैरानी करने वाला है क्यूंकि किसी भी मानव ने कभी ये नहीं सोचा था की आने वाले वक़्त में AI इतना आगे बढ जायेगा इसके बारे में सोचना भी एक मात्र सपने के बराबर है मनुष्य के लिए।

क्या Artificial Intelligence कंप्यूटर की शाखा है?

AI कंप्यूटर की ही एक शाखा है computer भी सारे कार्य कर लेता है जो आप उससे कराना चाहते हो जैसे गणना करना, ब्राउज़िंग करना, गेम खेलना इन सब चीजों को computer ने बहुत आसान कर लिया है जिससे कोई भी आसानी से computer का इस्तेमाल करके कर सकता है पर इन सब चीजों को करने के लिए मनुष्य की आवश्यकता पड़ती है इसी चीज़ को ओर आसान करने के लिए मशीन के अन्दर एक ऐसा प्रोग्राम अथवा intelligence डाली गयी जिससे मशीन खुद ही स्वत: सब कुछ करले इसलिए इसे कृत्रिम बुद्धिमता भी कहते है क्यूंकि ये मनुष्य के बुद्धि के द्वारा विकसित की गयी है यह बनाई गयी मशीन इस तरह काम करती है की यह स्वय: ही सब कुछ सोच और समझ सकती मनुष्य की तरह ही और अपना निर्णय खुद लेकर सारे कार्य को बहुत ही आसानी और 100% accuracy के साथ कर सकती है।

Artificial Intelligence के क्या उपयोग है ?

Artificial intelligence क्या है इसके बारे में आपने ऊपर पढ़ा होगा और जाना होगा, वेसे तो देखा जाये आज हर मशीन में AI का उपयोग किया जाता है क्यूंकि ये तकनीक बहुत ही बेहतरीन है जिससे हर काम बहुत ही आसानी से हो जाता है अधिकतर इस तकनीक का इस्तेमाल सभी automatic कार्य करने वाली मशीन में किया जाता है जिससे सारा काम आसान बनाया जा सके, european countries में ज्यादातर हर जगह AI का उपयोग किया जाता है जिससे वो अपने सभी कार्य को बहुत ही कम समय में और मनुष्य से अधिक बेहतर तरीके से कर सके, European Countries में आज के वक्त में हर company में Robots का उपयोग किया जाता है जिससे वे companies अपना कार्य कम समय और कर्मचारी को बिना वेतन दिए अधिक बेहतरीन तरीके से कर लेते है।

ये भी पढ़ें- वडोदरा शहर की संस्कृति और इतिहास

Artificial Intelligence के लक्ष्य क्या है?

  • Expert System को बनाना – expert system एक ऐसा system होता है जिसमे खुदका एक intelligence behavior होता है जो की learn करता है , demonstrate, explain और इसके साथ ही expert सिस्टम अपने users को advice भी देता है जिससे वह अपना कार्य और अच्छे से कर लेता है यह एक तरह की मशीन होती है जिसमे एक तरह का प्रोग्राम develop कर दिया जाता है जिससे ये भी एक तरह से human intelligence की तरह behave करती है ये move नहीं होती है एक ही जगह पर स्थित रहती है।
  • Human जैसी Intelligence को Machine में ढालना – ये एक ऐसा सिस्टम है जिसमे मनुष्य की तरह ही सोचने, समझने और behave करने की समता हो , यह एक तरह का ऐसा सिस्टम है जिसमे मशीन सोच भी सकती है और समझ भी सकती है और अपनी सोच-समझ से हमे हर चीज़ का जवाब और हमारे हर कार्य को आसानी से कर लेती है ये Movable होती है ये पूर्णतया मनुष्य की तरह दिखती है और मनुष्य से भी बेहतर कार्य करती है जैसे हम देख सकते Sophia robot ये इसी का example है।

WHAT Contributes TO AI?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता एक विज्ञान और तकनीक है जो कंप्यूटर विज्ञान, जीव विज्ञान, मनोविज्ञान, भाषा विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग जैसे विषयों पर आधारित है। एआई का एक प्रमुख जोर मानव बुद्धि से जुड़े कंप्यूटर फ़ंक्शन के विकास में है, जैसे कि तर्क, सीखने और समस्या को हल करना।

निम्नलिखित क्षेत्रों में से, एक या एक से अधिक क्षेत्र एक बुद्धिमान प्रणाली बनाने में योगदान कर सकते हैं।

  1. Engineering
  2. Computer Science
  3. Linguistics
  4. Neuron Science
  5. Psychology
  6. Mathematics

AI के प्रकार in hindi

ऐसे तो Artificial Intelligence को बहुत से प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है किन्तु उनमे से इन्हें मुख्यतः 2 भागो में विभाजित किया गया है।

  1. Weak AI –
  2. Strong AI –

Weak AI –

इस AI के अंदर संकुचित AI भी कहा जाता है ये एक तरह का ऐसा system होता है जिसे इस तरह से डिजाईन किया गया है जिसमे सिर्फ एक particular प्रोग्राम ही ढाला जाता है जिससे ये केवल एक ही particular काम करता है उसके अलावा कुछ नहीं करता है जैसे आप example के तौर पर देख सकते है smartphone में google assistants जो voice को समझ कर उसके निर्देश का पालन करता है इसको और भी आसानी से समझा जाये तो ये सिर्फ एक particular चीज़ पर ही expert होता है और उस काम को बहुत ही बेहतरीन तरीके से करता है उसे Weak AI कहते है।

Strong AI –

इस AI के अन्दर एक मशीन के अन्दर मनुष्य के दिमाग की तरह intelligence developed की जाती है हम सब जानते है इश संसार में अगर सबसे शक्तिशाली चीज़ है तो वो है मनुष्य का दिमाग क्यूंकि इस संसार में आज तक जितनी भी घातक वस्तुए बनी है वो मनुष्य के दिमाग के द्वारा ही बनी है मनुष्य के अन्दर सोचने समझने की शक्ति होती है जिसके माध्यम से मनुष्य कोई भी कार्य आसानी से कर पाता है इसलिए इस AI में मनुष्य के दिमाग जैसी intelligence को मशीन में implement किया जाता है और मशीन मनुष्य की तरह सोच समझ कर हर चीज़ का हमे तुरंत जवाब दे देती है और हमारा हर कार्य कर देती है ये सब सिर्फ AI के बदौलत ही संभव हुआ है की एक machine और robot मनुष्य की तरह कार्य करते है इस प्रकार के AI को Strong AI कहते है।

अगर इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो और आपके सारे सवालों के जवाब अच्छे से प्राप्त हुए है तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरुर शेयर करे।

रोशनी श्रीवास्तव
रोशनी श्रीवास्तव
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहती हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते है। Mail ID: roshni@dcialish.com

Related Articles

वर्महोल (Wormhole) क्या है?

आपका इस वेबसाइट पर स्वागत है। आज आप यहां वार्म होल के बारे में जानेंगे कि वर्महोल के बारे में हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञों...

हवाई जहाज के बारे में रोचक जानकारियां (Facts about Plane in Hindi)

आप पढ़ रहे हैं हवाई जहाज के बारे में (Amazing and interesting facts about aeroplane) अगर देखा जाए, तो आज के समय में हवाई जहाज...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Blogging के बारे में सबसे ज्यादा पूछे गए सवाल?

लोगों द्वारा ब्लॉग्गिंग के बारे में पूछे गये सबसे...

Super Computer क्या है? इसके फायदे और इसका उपयोग कहाँ होता है?

सुपर कंप्यूटर क्या है ? आपने Supercomputer के बारे...

Bank Branch Ka SWIFT Code Kaise Pata Kare? (Nahi Hone Par Kya Kare?)

Hello friends, सभी Adsense user को एक न एक...

Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare? Google Rich Snippet ke Liye

Google, Bing & Yahoo! बहुत लोकप्रिय search engine है....

Blog Homepage Me Only Post Title Kaise Dikhaye

Blogger Platform में HTML और xml का use किया...

Alexa Rank रैंक क्या है ? और के बारे में 5 झूठी बातें ?

Alexa Rank के बारे में अभी लगभग bloggers को...

मुझे मेरा लक्ष्य ज़रूर मिलेगा

स्वामी विवेकानंद कहते थे उठो दौड़ो और भागो तब...